April 29, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया :   सारथी फाउंडेशन के तत्वा वधान में गोपी की गामड़ी की महिलाओं और युवतियों के लिए जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर MC जय भगवान, प्रतिनिधि सुभाष, संस्था प्रमुख सामाजिक कार्यकर्ता वंदना आर्य, शालिनी भाटिया, एडवोकेट सुमन सैनी, उषा कात्याल, वीना, डिंपी, सोमवती, रीना आशा वर्कर और गीता आंगनवाड़ी वर्कर उपस्थित रहे। कार्यक्रम का आयोजन एमसी ऑफिस के प्रांगण में किया गया।

वंदना आर्य द्वारा महिलाओं और युवतियों को आत्मनिर्भर बनने के लिए जागरूक किया गया। उन्होंने बताया कि यदि आप व्यावसायिक ट्रेनिंग लेकर हुनरमंद हो जाते हैं तो आप जीवन यापन के लिए धनोपार्जन कर पाते हैं और किसी के ऊपर निर्भर नहीं रहना पड़ता।

आत्मनिर्भरता आत्मविश्वास में भी वृद्धि करती है। महिलाएं अपना अधिकांश जीवन अपने परिवार में बच्चों की खुशी के लिए समर्पित कर देती हैं खुद पर ध्यान नहीं देती है।

उन्होंने समझाया कि अपने स्वाभिमान को भी जागृत करें, खुद के लिए भी जीना सीखें। उन्होंने कहा कि महिलाएं अपनी बेटियों को उच्च शिक्षा और ट्रेनिंग के लिए घर से बाहर जाने से न रोकें। विभिन्न रोगों और उनके उपचार संबंधी जानकारी साझा की गई।

शालिनी भाटिया ने बच्चों की शिक्षा पर जोर देते हुए बताया की बच्चों को नियमित स्कूल भेजें, अभिभावक बच्चो को अपना समय दें उनकी परेशानियों को सुने, टीवी एवं मोबाइल से दूर रखें और शारीरिक और मानसिक विकास के लिए खेलों के प्रति जागरूक करें।

शिक्षा ही जीवन में गलत और सही की पहचान करवाती है और मनुष्य के जीवन को सार्थकता प्रदान करती है। एडवोकेट सुमन सैनी ने पॉक्सो एक्ट और घरेलू हिंसा के विरुद्ध कानूनों के बारे में महिलाओं को जागृत किया। उन्होंने महिलाओं की कानूनी समस्याओं के समाधान में सहायता के लिए आश्वस्त किया।

उषा कात्याल ने बच्चों को समयबद्धता से कार्य करने और अनुशासित रहने की सीख दी। वीना एवं डिंपी ने आगामी अप्रैल से सारथी फाउंडेशन द्वारा चलाए जाने वाले सरकारी स्कूल के बच्चों के लिए फ्री ट्यूशन कक्षाओं और युवतियों के लिए सिलाई प्रशिक्षण कार्यक्रम की जानकारी दी और एडमिशन के लिए प्रोत्साहित किया।

सभी को निःशुल्क सेनेटरी पैड वितरित किए गए। MC जय भगवान ने गामड़ी के लोगों के सर्वांगीण विकास में हर प्रकार की मदद का आश्वासन दिया। इस कार्यक्रम में 60 महिलाओं और युवतियों ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.