April 30, 2024

करनाल/भव्या नारंग: विश्व कुष्ठ रोग दिवस के अवसर पर महानिदेशक, आयुष विभाग हरियाणा डाॅ. अंशज सिंह के निर्देशानुसार तथा जिला आयुर्वेदिक अधिकारी, करनाल डाॅ. सतपाल के मार्गदर्शन में करनाल जिले के गाँव कालरों में निःशुल्क चिकित्सा शिविर तथा जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।

जिला आयुर्वेदिक अधिकारी ने बताया कि यह बड़े हर्ष का विषय है कि आयुष मन्त्रालय भारत सरकार के राष्ट्रीय आयुष मिशन कार्यक्रम के अन्र्तगत जिला करनाल में ग्राम कालरों को आयुष ग्राम के लिए चयनित किया गया है। आयुष ग्राम प्रोग्राम के तहत विश्व कुष्ठ रोग स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर आमजन को कुष्ठ रोग बारे जागरूक किया गया तथा साथ ही साथ निःशुल्क चिकित्सा शिविर लगाकर 152 मरीजों को निःशुल्क दवाईयाँ भी दी गई। इस कार्यक्रम की शुरूआत डाॅ. सतपाल, डाॅ.  सोनिया, सरपंच नीलम राणा, गांव कालरों, समाजसेवी एडवोकेट अनु राणा, डाॅ. धर्मवीर, डाॅ. विनोद गुप्ता द्वारा भगवान धनवन्तरी के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर की गई। डाॅ. धर्मवीर तथा डाॅ. विनोद गुप्ता द्वारा रोगियों की जाँच की गई तथा  संगीता एवं अशोक कुमार द्वारा निःशुल्क दवाईयों का विरतण किया गया।

जिला कार्यक्रम प्रबन्धक डाॅ. सोनिया द्वारा बताया गया कि आयुष ग्राम प्रोग्राम का उद्देश्य आयुष पद्धति को बढ़ावा देने के साथ-साथ उसे जन-जन की जीवनशैली में उतारना है। डाॅ. धर्मवीर सिंह ने विश्व कुष्ठ रोग स्वास्थ्य दिवस पर कुष्ठ रोग के लक्ष्ण, घरेलू उपचार, रोकथाम बारे विस्तृत जानकारी दी। कुष्ठ रोग के ईलाज के लिए विभिन्न औषधियों तथा विभिन्न आयुर्वेदिक दवाईयों बारे विस्तार से बताया गया। डाॅ. विनोद गुप्ता द्वारा कुष्ठ रोग दिवस पर शपथ दिलवाई गई तथा विस्तार से गठिया रोगों के कारण तथा उपचार हेतु घरेलू उपाय बताए। शरद ऋतु में जोड़ों में जकड़न बढ़ जाने के कारण बुजुर्गो के लिए सर्दियों में विशेष सावधानी बरतने हेतु आह्वान किया गया, योग के नित्य अभ्यास से शरीर में रोगों से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। श्रीमति प्रियंका तथा श्री बलजीत योग सहायक द्वारा कुष्ठ रोग में लाभदायक विभिन्न यौगिक क्रियाएं बारे जानकारी दी गई।

इस अवसर पर ग्राम पंचायत कालरों द्वारा राजकीय आयुर्वेदिक औषद्यालय के नए भवन के निर्माण हेतु 03 कनाल भूमि उपलब्ध करवाने की घोषणा की गई। इस कार्यक्रम में औषधीय पौधा वितरण भी किया गया तथा औषधीय पौधों के गुणों के बारे में बताया गया। इस अवसर पर सरपंच व पंचायत सदस्य, आंगनवाड़ी वर्करस, हैल्थ सब सैन्टर का स्टाफ एवं ग्रामीण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.