May 7, 2024

करनाल/कीर्ति कथूरिया :  सिविल सर्जन कार्यालय, करनाल में मंगलवार को एचआईवी एड्स तथाटी0बी0 अवेयरनैस वर्कशाप का आयोजन किया गया जिसमें आईसीटीसी काउंसलर ममता तथा एसटीआई काउंसलर कांता ने एचआईवी एड्स से संबंधित जानकारी रैड रिबन कालेजिस करनाल के नोडल टीचर्स व पीयर एजुकेटर्स को विस्तारपूर्वक दी। इस कार्यक्रम में कुल 51 प्रतिभागियों ने भाग लिया।

इस प्रोग्राम में आईसीटीसी काउंसलर ममता ने सभी को एचआईवी एड्स से संबंधित जानकारी दी। एचआईवी एड्स के फैलने के कारण, लक्षण व रोकथाम के बारे में बताया। साथ ही इस बीमारी को लेकर जो भ्रांतियां समाज में फैली हुई हैं उन्हें भी दूर किया।

गर्भवती महिलाओं के लिए एचआईवी व वीडीआरएल टैस्ट क्यों अति आवश्यक है इसकी जानकारी दी। उन्होने यह भी बताया कि यदि किसी को भी एचआईवी हो जाता है तो किन सावधानियों को बरतें व किस प्रकार अपना इलाज करवाएं।

एचआईवी एड्स के टैस्ट पूरे हरियाणा में सभी आईसीटीसीकेन्द्रों पर मुफत किये जाते हैं और एचआईवी एड्स से संक्रमित व्यक्तियों की सभी प्रकार की जांच व दवाइयां मुफत दी जाती हैं तथा उनकी सारी जानकारी गुप्त रखी जाती है।

इसके बारे में भी खुलकर बात की। नवजात शिशु को संक्रमण से बचाने के लिए कौन सी दवाइयां देनी है। उसके बारे में भी बताया ताकि इस संक्रमण से बचा जा सके। इसके साथ ही एचआईवी एड्स एक्ट 2017 के बारे में भी जानकारी दी ताकि किसी भी प्रकार से संक्रमित व्यक्ति को उसके अधिकारों से उसे वंचित किया जाता है तो उस दशा में वे कौन से ठोस कदम उठा सकतें हैं।

इसके अतिरिक्त उन्होने टी0बी0 के कारण, लक्षण व रोकथाम के बारे में भी जानकारी दी।उन्होने बच्चों को एचआईवी एड्स से ग्रसित व्यक्ति से भेदभाव न करने व उनके साथ सोहार्दपूर्ण व्यवहार करने के लिए कहा।

इस वर्कशाप में एसटीआई काउंसलर कांता ने एसटीआईके फैलने का कारण, लक्षण व रोकथाम के बारे में भी विस्तारपूर्वक बताया। इसके साथ ही टी0बी0के फैलने का कारण, लक्षण व रोकथाम के बारे में भी विस्तारपूर्वक बताया गया।

जिला करनाल के डीएमसी सैंटरर्स के बारे मे बताया गया तथा वहां पर टी0बी0 की जांच व ईलाज की मुफत सुविधाओं के बारे में अवगत कराया गया। इस वर्कशाप में आईसीटीसी काउंसलरए एसटीआई काउंसलर व टी0बी0 स्टाफ सभी ने अपना योगदान दिया।

इसके अतिरिक्त एचआईवी एड्स हैल्पलाइन टोल फ्री न0 1097 की जानकारी सभी विद्यार्थियों को दी गई तथा उन्हे यह भी बताया गया कि कोई भी व्यक्ति नजदीकी आईसीटीसी ध् एफआईसीटीसी सैंटरर्स पर जाकर अपनी एचआईवी टेस्टींग व काउंसलिंग मुफत में करवा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.