May 16, 2024

करनाल/ कीर्ति कथूरिया :  दयाल सिंह पब्लिक स्कूल दयाल सिंह कॉलोनी करनाल के सभागार में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पर विद्यालय के शिक्षक-शिक्षिकाओं के लिए सीबीएसई की ओर से एक दिवसीय क्षमता निर्माण सेमिनार का आयोजन किया गया।

जिसका शुभारंभ विद्यालय की प्राचार्या सुषमा देवगन एवं मुख्य अध्यापिका प्रिया कपूर ने किया। इस अवसर पर विद्यालय की ओर से विषय विशेषज्ञ डॉक्टर जसजीत कौर सूद प्राचार्य ओपीएस विद्या मंदिर सेक्टर 13 करनाल एवं सत्य चौधरी प्रिंसिपल सोफिया कान्वेंट स्कूल सोनीपत का परिचय के साथ स्वागत किया गया।

इस अवसर पर उन्होंने अध्यापक वर्ग को विभिन्न गतिविधियों से परिचित करवाते हुए राष्ट्रीय शिक्षा नीति के बारे में बताया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 का केंद्र बिन्दु बहुविषयकता और समग्र शिक्षा है।

उन्होंने बताया कि पहुंच, समानता, गुणवत्ता, सामर्थ्य और जवाबदेही के मूलभूत स्तंभों पर निर्मित, यह नीति सतत विकास के लिए है और इसका उद्देश्य स्कूल और कॉलेज शिक्षा दोनों को अधिक समग्र बनाकर भारत को एक जीवंत ज्ञान समाज और वैश्विक ज्ञान महाशक्ति में बदलना है।

स्कूली शिक्षा के लिए राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी 2020) की मुख्य विशेषताएं हैं- प्रारंभिक बचपन की देखभाल और शिक्षा (ईसीसीई) और मूलभूत साक्षरता और संख्यात्मकता (एफएलएन) पर ध्यान केंद्रित करना।

ड्रॉपआउट को कम करना और स्कूल शिक्षा के सभी स्तरों पर सार्वभौमिक पहुंच सुनिश्चित करना। सीखना समग्र, एकीकृत, सुखद और आकर्षक होना चाहिए। शिक्षण, सीखने और मूल्यांकन में प्रौद्योगिकी को अपनाना।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.