May 3, 2024

करनाल/भव्या नारंग: जिला नागरिक अस्पताल करनाल में राष्ट्रीय नवजात शिशु सप्ताह (नेश्नल न्यू बोर्न वीक) का शुभारम्भ बुधवार को सिविल सर्जन कृष्ण कुमार द्वारा किया गया। इस मौके पर उप-सिविल सर्जन प्रतिरक्षण डॉ. नीलम वर्मा , एम.एस. कार्यालय पी.एम.ओ डॉ. बलवान, शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. मनीष परूथी व अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

कार्यक्रम में सिविल सर्जन ने बताया कि भारत में हर साल 15 नम्बर से 21 नवम्बर तक राष्ट्रीय नवजात शिशु सप्ताह मनाया जाता है। इसे मनाने का मुख्य उददेश्य स्वास्थ्य क्षेत्र के प्रमुख प्राथमिकता वाले क्षेत्र के रूप में नवजात स्वास्थ्य के महत्व को सुदृढ करना और नवजात अवधि में शिशुओं के लिए स्वास्थ्य देखभाल की स्थिति में सुधार करके शिशु मृत्यु दर को कम करना है। सिविल सर्जन ने बताया कि 0 से 5 साल तक के बच्चो की मृत्यु का 40 प्रतिशत प्रथम सप्ताह में ही उचित देखभाल के अभाव में मृत्यु हो जाती है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि प्रत्येक बच्चा जीवित रहे और अपनी पूरी क्षमता तक पहुंच सके हमे जन्म के समय व जीवन के पहले सप्ताह के दौरान देखभाल में सुधार पर ध्यान देना चाहिए।

इस प्रोग्राम के अंतर्गत नवजात शिशओं की देखभाल के लिए विशेष ध्यान दिये जाने बारें स्वास्थ्य विभाग करनाल द्वारा अपनी संस्थाओं पर विभिन्न कार्यक्रम चलाये जाएगें। इसके अंतर्गत जिला नागरिक अस्पताल करनाल में स्थित एस.एन.सी.यु. में सभी बच्चों का विशेष रूप से ध्यान रखा जायेगा और एस.एन.सी.यु. से छुटटी के बाद भी आशा कार्यकर्ताओं द्वारा घर पर जाकर  उन बच्चों का फ्लोअप भी किया जायेंगा।

सिविल सर्जन ने यह भी बताया कि इस प्रोग्राम के अंतर्गत सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रो पर स्थित एस.एन.सी.यु. में स्वास्थ्य विभाग द्वारा विभिन्न गतिविधियां की जायेगी। इस प्रोग्राम के अंतर्गत सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रो पर विभिन्न स्वास्थ्यकर्मियों की मातृ शिशु सुरक्षा कार्ड को लेकर ट्रेनिंग भी करवाई जायेगी।

इस बारें में यह सारी जानकारी देते हुए सिविल सर्जन कृष्ण कुमार द्वारा कहा गया कि जिला करनाल में नवजात शिशुओं की देखभाल के लिए आशाओं द्वारा एच.बी.पी.एन.सी. का कार्यक्रम भी किया जा रहा है, जिसके अंतर्गत आशा कार्यकर्ता नवजात शिशु के घर जाकर के नवजात शिशु और माता की जांच करती है और अगर कोई दिक्कत पाई जाती है तो उनको तुरन्त स्वास्थ्य केन्द्र पर रेफर करने का कार्य करती है। इस प्रोग्राम को इस सप्ताह एक बडे अभियान के रूप में चलाया जायेगा।

इस अवसर पर जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. नीलम वर्मा द्वारा बताया गया कि 15 नवम्बर  से 21 नवम्बर तक चलने वाले इस अभियान में नवजात शिशु की देखभाल के उपर विशेष रूप से ध्यान दिया जायेगा और यह कार्यक्रम पूरे भारत की तरह हमारे जिले करनाल में भी सुचारू रूप से चलाया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.