May 19, 2024

करनाल/भव्या नारंग: उपायुक्त अनीश यादव ने बताया कि सरकार द्वारा प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत युवाओं को संरक्षित खेती के लिए तैयार किया जा रहा है। इस कड़ी में घरौंडा स्थित इंडो इजरायल परियोजना के तहत संचालित किये जा रहे सब्जी उत्कृष्टता केंद्र में संरक्षित क्षेत्र में सब्जियों की खेती के लिए योग्यता पैक कराया जाना है। इसमें जो युवा 10वीं पास कर चुके हैं वे आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 29 अगस्त निर्धारित है। इसके संबंध में काउंसलिंग 31 अगस्त को प्रशिक्षण स्थल घरौंडा में होगी।

उन्होंने बताया कि 10वीं पास विद्यार्थियों को पॉली हाऊस व नेट हाउस का 40 दिन का प्रशिक्षण दिया जायेगा। चयनित विद्यार्थियों का प्रशिक्षण के बाद वायवा व आनॅलाईन परीक्षा भी होगी। सरकार ने किसानों की आय में बढ़ोतरी करने के लिए कई ठोस कदम उठाये हैं। सरकार किसानों को आधुनिक और वैज्ञानिक तरीके से खेती करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है। उन्होंने बताया कि संरक्षित खेती आज के दौर में ऐसी खेती है जिसके साथ किसान अपने आप को जोडकऱ अपनी आमदनी में वृद्धि कर सकते हैं। इसमें अंतर्गत पौधों को विपरीत प्राकृतिक परिस्थितियों या प्रतिकूल वातावरण जैसे तेज गर्मी, तेज सर्दी, तेज हवा, तेज प्रकाश की तीव्रता, अतिवृष्टि, अनावृष्टि इत्यादि से पौधों का बचाव किया जाता है व पौधों को संरक्षण दिया जाता है और उन्हें अनुकूल परिस्थितियाँ प्रदान की जाती है जो कि उनकी बढ़वार में सहायक होती है और इस तरीके से उनसे अच्छी गुणवत्ता की और ज्यादा पैदावार प्राप्त की जाती है।

उन्होंने बताया कि 1 सितंबर से 31 अक्टूबर तक पॉली हाऊस व नेट हाऊस का प्रशिक्षण नि:शुल्क दिया जायेगा। प्रशिक्षण के दौरान विद्यार्थियों को विषय के विशेषज्ञ फार्म की जानकारी भी देंगे। उन्होंने बताया कि संरक्षित क्षेत्र का प्रशिक्षण लेने के लिए आवेदक की योग्यता कम से कम दसवीं पास होगी व उसकी आयु 18 वर्ष निर्धारित है। आवेदक का हरियाणा का मूल निवासी होना अनिवार्य है। आवेदक ऑनलाइन कौशलहोर्टिहरियाणाडॉटजीओवीडॉटइन लिंक पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.