April 25, 2024

करनाल वासियों के लिए अच्छी खबर, अभी तक नही है कोरोना वायरस का कोई मामला, सावधानी और सजगता ही बचाव का तरीका-उपायुक्त निशांत कुमार यादव। ने तैयारियों को लेकर चिकित्सकों के साथ की समीक्षा बैठक।

करनाल के उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने जिले के लोगों से कहा है कि कोरोना वायरस बिमारी से किसी को भी घबराने की जरूरत नहीं है, बल्कि सावधानी और बचाव ही इसका ईलाज है। फिर भी यदि किसी व्यक्ति में कोरोना के लक्षण दिखाई दें, तो उसकी सूचना जिला नागरिक अस्पताल या कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज में अवश्य दें।

ताकि ऐसे व्यक्ति की जांच की जा सके और संक्रमण की पुष्टिï की जा सके। उपायुक्त गुरूवार को लघु सचिवालय में इस विषय पर आयोजित एक बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ रूबरू थे। बैठक में सिविल सर्जन डॉ. अश्वनी आहुजा भी उपस्थित थे।

क्या है कोरोना वायरस – बीते वर्ष 2019 में चीन के हुबई प्रान्त के शहर वुहान में कोरोना का मामला प्रकाश में आया और धीरे-धीरे ये विश्व के दूसरे देशों में भी फैल गया और इसका नाम कोविड-19 (कोरोना वायरस डीजिज) हो गया। ताजा रिपोर्ट के अनुसार अब यह विश्व के 124 देशों में फैल गया है।

इसे देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे पेनडैमिक यानि महामारी का नाम दिया है और यह भी कहा है कि इससे किसी प्रकार का खतरा नही है, बल्कि जागरूक और सजग रहने की जरूरत है।

वीओ -2 – समीक्षा बैठक में उपायुक्त ने बताया कि कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए अभी तक कोई दवाई या वेक्सीन ईजाद नही हुई है, लेकिन रिसर्च जारी हैं। क्योंकि इस तरह के वायरस पर नियंत्रण के लिए दवाई तैयार करने में कुछ समय लगता है।

कोरोना को लेकर करनाल की स्थिति- करनाल की जनता के लिए अच्छी खबर यह है कि जिला में अब तक कोविड-19 का कोई भी मामला पोजिटिव नही हुआ है। अलबत्ता जनता को जागरूक किया जा रहा है।

स्कूलों में प्राचार्य/मुख्यअध्यापक के माध्यम से विद्यार्थियों को जागरूक किया जा रहा है, जबकि आंगनवाड़ी कार्यकर्ता व सुपरवाईजरों के माध्यम से ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

क्या है तैयारी- इस बारे सिविल सर्जन डॉ. अश्वनी आहुजा ने बताया कि जिला नागरिक अस्पताल व कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज में आईसोलेटिड यानि अलग से वार्ड बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि अब तक बाहर से एयर पोर्ट के जरिए 17 यात्रि करनाल आए थे।

उनमें से 4 के सैंपल लेकर लैबोरेट्री में टेस्ट करवाए गए जो सभी नेगिटिव पाए गए। सेंपल टेस्ट करवाने की सुविधा पीजीआई रोहतक और मेडिकल कॉलेज खानपुर(सोनीपत) में उपलब्ध है। दोनों अस्पतालों में वेन्टीलेटर की सुविधाएं भी उपलब्ध हैं।

क्या है कोरोना के लक्षण- खांसी बुखार व सांस लेने में तकलीफ के लक्षण पाये जाने पर किसी को भी लापरवाही नही बरतनी चाहिए। बल्कि तुरंत नजदीकी डॉक्टर से सम्पर्क करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.