April 16, 2024

पंजाबी बिरादरी भवन सेक्टर-9 करनाल के प्रांगण में विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष में पौधारोपण किया गया। जिसमें विभिन्न प्रकार के छायादार, फलदार, फूल देने वाले  30 पौधे लगाए गये।

इस अवसर पर कृष्ण लाल तनेजा महासचिव पंजाबी बिरादरी भवन ने विश्व पर्यावरण दिवस के बारे में बताते हुए कहा कि समय की जरुरत के अनुसार आज विकास के लिए नए कल कारखाने एवं नई रेलगाडिय़ां चलाई जानी हैं, जिस कारण पेड़-पौधे काटे जा रहे हैं और हरियाली खत्म हो रही हैं। इससे वायुमण्डल प्रदुषित हो रहा है और ग्लोबल वार्मिंग बढ़ रही है। एैसे में वायुमण्डल में विषैली गैसें बढऩे के कारण बिमारियां बढ़ रही हैं और बढ़ता प्रदुषण प्राणघातक सिद्ध हो रहा है। इस विषय पर चिन्तन करने के लिए पांच जून को विश्व के 100 से ज्यादा देशों ने मिटिंग की जिसमें पर्यावरण संरक्षण करने का फैसला लिया गया। आजकल पर्यावरण प्रदुषण चरम सीमा पर है और गर्मी से त्राहि-त्राहि मची हुई हैं।

परन्तु लोगों ने पर्यावरण की चिंता छोड़ दी है, पेड़ पौधे काट दिए गए हैं। अपने घर के पास कोई पेड़ नहीं लगवाना चाहता और पत्थर के फर्श बनाए गए हैं जिससे सूर्य की गर्मी और प्रदूषण से घरों के सामने वातावरण में आग तप रही है जिससे घर के सदस्यों को एवं बच्चों को घर से बाहर निकलना भी दूर्भर हो गया है। अत्यधिक गर्मी की वजह से लोग ऐ.सी. का सहारा ले रहे है जिससे ऐसी भी हीट बाहर छोड़ते हैं जिससे तापमान 50 डिग्री तक पहुंचने वाला है जो कि एक भयानक स्थिति हो जाएगी।

हरमीत सिंह हैप्पी, सचिव पंजाबी बिरादरी भवन ने बताया कि आज जरुरत है कि प्रत्येक व्यक्ति एक पौधा अवश्य लगाना चाहिए, जिसमें छायादार, फलदार, व फूल देने वाले सभी तरह के पौधे हों, जिसे हमें फल व जीव-जन्तुओं को भी आश्रय मिलता हैं, पौधे वर्षा ऋतु में भी सहायक होतें हैं  जिसे वातावरण को प्रदुषित होने से बचाया जा सकता है।

इस अवसर पर मुख्य रुप से महासचिव कृष्ण लाल तनेजा, सचिव हरमीत सिंह हैप्पी, अमरेन्द्र सिंह पून्नू, अश्वनी स्वामी, ललित कुमार अरोड़ा, हरप्रीत सिंह मटटू, रुपेश कुमार ने पौधे लगाने में उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.