March 28, 2024

जैम्स इंटरनैशनल स्कूल ने अल्फा सिटी सैक्टर-29 में महिलाओं के अधिकारों के विषय पर एक गोष्ठी का आयोजन किया, जिसमें वक्ताओं ने अपने ओजस्वी विचारों से विद्यार्थियों व उपस्थित लोगों को रूबरू करवाया। एन.बी.ए.जी.आर की मुख्य वैज्ञानिक मोनिका सोढ़ी ने कहा कि हमारे समाज में शुरु से ही महिलाओं की स्थिति अच्छी नहीं रही है, परन्तु आज 21वीं सदी में वह पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर प्रगति की नई मंजिले तय कर रही है।

इस बात का सम्पूर्ण श्रेय महिला वर्ग को जाता है। जैम्स इंटरनेशनल स्कूल की प्रधानाचार्य डा. वंदना गुप्ता ने कहा कि महिलाएं किसी भी प्रकार से दुर्बल नहीं है और जिन्दगी में हर परिस्थिति का सामना करने की क्षमता उन्हें कुदरत ने प्रदान की है।

बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष सुरेन्द्र मान ने कहा कि नारी सदैव ममत्व से परिपूर्ण रही है व सदा अपने परिवार को प्राथमिकता दी है। सभी को उनका आदर करना चाहिये। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के योगेन्द्र भट्ट ने कहा कि नारी का स्थानी भारतीय समाज में सदैव पूजनीय रहा है परन्तु कुछ लोग कुरीतियों में पडक़र महिलाओं को हत्तोसाहित करते हैं, यह ठीक नहीं है। सक्षम के उपाध्यक्ष डा. अशोक ने कहा कि हमारे समाज में कई लोग महिलाओं को अधिकार की वस्तु समझते है।

इस सोच का परिवर्तन करना होगा। ब्रेन टैक्नो के काऊंसलर प्रियंका, कपिल, तथा प्रियंका आजाद कठपाल ने भी गोष्ठी में प्रतिभागिता की। इससे पहले जैम्स इंटरनैशनल स्कूल में पधारने पर प्रधानाचार्य डा. वंदना गुप्ता ने अतिथियों का पुष्प गुच्छ देकर अभिनंदन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.