करनाल में गेंहू की खरीद शुरू, प्रशासन ने किए व्यापक प्रबंध, 173 मंडी और परचेज सेंटर पर हो रही है शांतिपूर्ण खरीद:- डीसी निशांत कुमार यादव

0
Advertisement



  • करनाल में गेंहू की खरीद शुरू, प्रशासन ने किए व्यापक प्रबंध, 173 मंडी और परचेज सेंटर पर हो रही है शांतिपूर्ण खरीद:- डीसी निशांत कुमार यादव
  • उपायुक्त ने करनाल की मंडियों व परचेज सेंटर पर जाकर किया खरीद कार्यो का निरीक्षण और व्यवस्था का लिया जाएजा।

करनाल 20 अप्रैल, उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने कहा कि लॉक डाउन में हरियाणा सरकार ने किसानों के हितों को देखकर गेंहू खरीदने का निर्णय लिया है। इस निर्णय के तहत करनाल जिला में 173 परचेज सेंंंटर बनाए गए है, जहां पर सुविधा अनुसार किसानों की फसल खरीदी जाएगी।

सरकार के निर्णय के अनुसार जिस किसान ने अपनी फसल को मेरी फसल-मेरा ब्यौरा मे रजिस्ट्रड किया है, उसी किसान की फसल को खरीदा जाएगा और जिन किसानों को मंडी की तरफ से बुलावे के लिए एसएमएस आए, वही किसान अपनी फसल लेकर मंडी में आए। इससे किसान और प्रशासन दोनों को सुविधा रहेगी।

Advertisement


जिला प्रशासन ने गेंहू खरीद के लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली है। किसानों को घबराने की जरूरत नहीं, जिला प्रशासन किसानों की हर जरूरत को पूरा करने के लिए तैयार है।

उपायुक्त ने सोमवार को करनाल मंडी, दशहरा ग्राउंड परचेज सेंटर, प्रेम इंडट्रीज बजीदा रोड़ परचेज सेंटर का दौरा किया और मंडियों में चल रही गेंहू की आवक की जानकारी ली तथा किसानों और आढ़तियों से बातचीत की। उपायुक्त ने मंडी गेट पास व जे फार्म व एच फार्म का भी विस्तार से समीक्षा की।

उन्होंने आढ़तियों से कहा कि आपके पास मजदूरों की कमी तो नहीं। सभी आढ़तियों ने उपायुक्त को बताया कि हम आपस में कम मजदूरों से ज्यादा काम लेने की कोशिश कर रहे है। किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं होगी।

उपायुक्त ने बताया कि किसान अपनी फसल बुलावे पर ही परचेज सेंटर व मंडी में लेकर आए, इसके लिए आढ़तियों को निर्देश दिए कि वह किसानों से सम्पर्क करें और उनको सुविधा अनुसार फसल लाने के लिए कहे। उन्होंने आढ़तियों से कहा कि हो सके तो एडवांस में ही किसानों के नाम मार्किट कमेटी में दिए जाए ताकि उन्हीं किसानों को पहले बुलाया जाए, जिन किसानों की फसल कट चुकी है।

उन्होंने यह भी बताया कि ऐसे किसान जिसका नम्बर पहले आ गया है और उसकी फसल नहीं कटी है, इसके लिए रविवार का दिन निर्धारित किया है कि वह उस दिन अपनी फसल मंडी में लेकर आ सकता है।

उन्होंने कहा कि बाहर की गेंहू हरियाणा की मंडियों में नहीं खरीदी जाएगी, इसके लिए विभाग को सख्त आदेश दिए गए है। इसके लिए प्रत्येक परचेज सेंटर पर दो परचेज ऑफिसर की नियुक्त किये गए है, जो कि परचेज सेंटर पर हो रही हर गतिविधियों का ध्यान रखेंगे। इसके अतिरिक्त प्रत्येक परचेज सेंटर पर तीन सक्षम सदस्य लगाए गए है। पुलिस का भी व्यापक प्रबंध किया गया है।

उन्होंने जो आज मंडियों का भ्रमण किया है, खरीद का कार्य शांतिपूर्ण चल रहा है। आढ़ती भी खरीद के लिए आगे आ रहे है। सभी आढ़तियों व किसानों पर बारदाना पहुंचा दिया गया है।

इस मौके पर क्षेत्रीय प्रबंधक हरियाणा मार्किटिंग बोर्ड डा०सुशील मलिक ने भी किसानों की समस्या सुुनी और गेट पर लगे कर्मचारियों को निर्देश दिए कि जो भी किसान अपनी फसल लेकर आए, उसे सेनेटाईज करें और उसके तापमान की भी जांच की जाए। जो किसान अपनी फसल लेकर आएगा, उसके पास गेट पास होना सुनिश्चित हो।





LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.