March 29, 2024

करनाल। स्वास्थ्य विभाग का ट्रेनिंग और सर्टिफिकेशन प्रोग्राम आपके तथा आपके बच्चों के स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है। प्रायः देखा होगा कि स्कूल से वापस लौटते समय या फिर बाजार में घूमते समय आप के बच्चे अचानक किसी रेहड़ी या फूड सेंटर पर खाना खाने लगते हैं। खासकर फास्ट फूड की बात करें तो शहर ही नहीं गांव में भी  सडक़ पर खड़ी रेहडिय़ों की भरमार है। किसी को भी पता नहीं होता कि रेहड़ी पर परोसे जा रहे भोजन में स्वास्थ्य मानक मौजूद हैं या नहीं।

इस मामले को सरकार ने गभीरता से लेकर यह प्रोग्राम चलाया है, जिसमें हर नागरिक की जिम्मेदारी बनती है कि वह अपना सहयोग दे। यह बात पार्षद मेघा भंडारी ने सेक्टर 16 पॉलिक्लिनिक में खाद्य पदार्थ व्यापारियों के लिए आयोजित ट्रेनिंग और सर्टिफिकेशन प्रोग्राम में बतौर मुख्यातिथि कही। व्यापारी एवं वरिष्ठ समाजसेवी रमेश मिढा ने बतौर विशिष्ट अतिथि शिरकत की। रमेश मिढा ने कहा कि

आपने भी कभी नजर नहीं दौड़ाई होगी कि रेहड़ी या दुकान अथवा रेस्टोरैंट पर आप को परोस रहे कर्मी क्या आपकों सही भोजन परोस रहे हैं, कहीं ऐसा तो नहीं की परोसने वाला कर्मचारी स्वस्थ ही न हो। हो सकता है की उसे कोई खुजली की बड़ी बीमारी हो। यह भी हो सकता है कि लंबे समय से टीबी का मरीज हो या लगातार लंबी खांसी कर रहा हो। सोचिए ऐसे में यदि वह कर्मचारी अपने हाथों में वह आपका खाना लेकर आ रहा है तो क्या आप स्वस्थ रह पाएंगे। ऐसे में सबकी जिम्मेदारी बनती है कि ट्रेंड व्यक्ति से ही खाने का सामान खरीदें। सरकार की यह योजना काबिले तारीफ है।

मुख्यातिथि पार्षद मेघा भंडारी ने कहा कि आपको तो यह भी नहीं पता की कड़ाही में डाला गया तेल कितने दिन या महीने पुराना है। आप सोचिए जब हम देशी घी को ज्यादा गर्म कर लेते हैं तो उसमेें मौजूद सभी पोष्टिक तत्व जहरीले बन जाते हैं। ऐसे में आने सरकार देश में लोगों को स्वस्थ बनाने के लिए यह योजना लेकर आई है और कानून में सख्ती की गई है। नया कानून और नियम लेकर आ रही है। शुद्ध खाना स्वस्थ हरियाणा भी हरियाणा में अब नारा बनने जा रहा है।

ट्रेनर जोगिंदर चहल ने बताया कि आखिर केंद्र सरकार यह बदलाव क्यों कर रही है। हमारे यहां ट्रांसफैट की समस्या है, जिसकी वजह से हार्ट की बीमारियां होती हैं उनपर लगाम लगाने की कोशिश है, क्योंकि जब आप खाने के तेल का दोबारा इस्तेमाल करते हैं तो उसमें ट्रांसफैट बनने की ज्यादा संभावना होती है।

जागरूकता अभियान में उमड़ रही भीड़
ट्रेनर वरुण ने बताया कि इस जागरुकता कार्यक्रम के तहत करियाणा, मिठाई विक्रेता, होटल तथा रेस्टोरैंट संचालकों के साथ-साथ रेहडिय़ों पर बेचने वाले दुकानदारों और कर्मचारियों को बकायदा एक ट्रेनिंग दी जा रही है। इसके तहत भोजन का सामान बनाने वाली सभी  इकाईयां भी शामिल कर ली गई हैं। हरियाणा के सीएम सीटी में तो बकायदा एक जागरूक कार्यक्रम शुरु कर दिया गया है।

ये रहे मौजूद
रवि कुमार, अजय, सुशील कुमार, प्रवीण कुमार, जैसी बब्बर, दीपक बठला, रमेश कुमार, मुनीष कुमार, विनोद, बलदेव राज, सतपाल सिंह, बिसन सिंह, मेहबूब हसन, महावीर सिंह, महिंदर सिंह मुख्य रूप से मौजूद रहे।
सेक्टर 16 में आयोजित ट्रेनिंग प्रोग्राम में पार्षद मेघा भंडारी और समाजसेवी रमेश मिढा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.