हरियाणा पुलिस सप्ताह के आज पांचवें दिन थाना प्रबंधकों ने वरिष्ठ नागरिकों की समस्याएं सुन उनका निपटारा किया

0
Advertisement

हरियाणा पुलिस सप्ताह के पांचवें दिन थाना प्रबंधकों द्वारा अपने क्षेत्र के वरिष्ठ नागरिकों के साथ मुलाकात की गई व उनकी समस्याओं के बारे में जानकर उनका निपटारा किया गया।

प्रबंधक थाना शहर करनाल निरीक्षक हरजिन्द्र सिंह द्वारा अपने कार्यालय में वरिष्ठ नागरिकों से मुलाकात की, बातचीत के दौरान नागरिकों ने बताया की शहर का कुछ क्षेत्र ऐसा है जिसमें पब्लिक का आवागमन काफी अधिक होता है और उस क्षेत्र में पुलिस की गस्त ओर अधिक बढ़ाई जानी चाहिए, जो उनसे उन पवाइंटों के बारे में चर्चाकर राईडर को मौके पर ही उस क्षेत्र में गस्त के आदेष दिए गए।

Advertisement


सिटी एरिया के कुछ पार्कों में बच्चे बहुत अफरा तफरी मचाते हैं, जहां पर बुजुर्गों के लिए बैठना मुष्किल हो जाता है, यदि सुबह व शाम पुलिस एक निष्चित समय अवधी के लिए तैनात हो तो काफी छुटकारा मिल सकता है, जिसके लिए भी एरिया की पी.सी.आर. को मौके पर ही आदेष दिए गए।

इसके साथ ही महिला नागरिकों ने कहा कि शाम होते ही सदर बाजार का कुछ एरिया पुरी तरह से अंधेरे में डूब जाता है, जिससे महिलाओं और बच्चों को घर से निकलने में परेषानी होती है, जिसको लेकर पर प्लान तैयार किया गया व कार्य शुरू किया गया और सदर बाजार प्रभारी को इस पर निरंतर नजर बनाए रखने के आदेष प्रबंधक थाना शहर द्वारा दिए गए।

इसके साथ ही बुजुर्गों द्वारा अतिक्रमण और ट्ैफिक संबंधी समास्याओं से भी शहर को निजात दिलाने के लिए कहा गया, उन्होंनें कहा कि बुजुर्ग व्यक्ति ज्यादातर पैदल चलते हैं लेकिन एक तो अतिक्रमण व दूसरा यातायात नियमों की अनदेखी करने वाले वाहन चालक उनकी परवाह ही नहीं करते। जिसके संबंध में भी प्रबंधक थाना शहर निरीक्षक हरजिन्द्र सिंह द्वारा शहरी यातायात प्रबंधक से बातचीत करके जल्द से जल्द दूरूस्त करने के बारे में कहा गया।

प्रबंधक थाना निगदू उप-निरीक्षक सज्जन सिंह ने वरिष्ठ नागरिकों से मुलाकात की, दौराने मुलाकात उनकी समस्याओं के बारे उनसे चर्चा की गई व कुछ का निपटारा भी मौके पर ही किया गया। नागरिकों ने प्रबंधक थाना से कहा कि कई बार सुनसान व विरान स्थानों पर आवार लड़के एकत्रित होकर शराब का सेवन व अन्य अपराध करते हैं, यदि ऐसे स्थानों पर पुलिस का आवागमन बना रहे तो अपराधों में कमी लाई जा सकती है, जिसके लिए प्रबंधक थाना निगदू ने स्वंय ही जिम्मेवारी ली और कहा कि वे स्वयं उन स्थानों को चिनहीत करके उनपर गस्त करेगें और निरंतर आप लोगों से भी संपर्क में रहेगें ताकि इस प्रकार की जानकारी समय रहते आप उन्हें दे सकें। कुछ नागरिकों ने आज का युवा नषे की चपेट में आकर सब कुछ भूल रहा है, बच्चों को नषे के विरूद्व जागरूक करने के लिए पुलिस द्वारा समय-समय पर कोई न कोई अभियान चलाया जाना चाहिए। जिसके लिए प्रबंधक थाना ने उनके साथ मिलकर इस समस्या को दूर करने का आसवासन दिया।

इसके साथ ही हरियाणा पुलिस सप्ताह के तहत ही प्रबंधक थाना सिविल लाईन निरीक्षक संजीव गौड़ द्वारा डी.ए.वी. पुलिस पब्लिक स्कूल पुलिस लाईन करनाल के बच्चों को पुलिस थाने का भ्रमण करवाया गया व उन्हें पुलिस की कार्यप्रणाली के बारे जानकारी दी गई। बच्चों को बताया कि किस प्रकार पुलिस थाना में षिकायत प्राप्त होती हैं, कैसे उन षिकायतों को जांच के लिए अनुसंधान अधिकारीयों को आवंटित किया जाता है और फिर किस प्रकार से अनुसंधान अधिकारी उन पर कार्यवाही करते हैं। बच्चों को बताया गया कि किस प्रकार से पुलिस कर्मीयों की डयुटीयां लगाई जाती हैं और अपनी डयुटी के दौरान एक पुलिस कर्मी को क्या-क्या कार्य करने होते हैं, इन सभी बातों से अवगत करवाया गया। इसके साथ-साथ बच्चों को थाने के शस्त्रागार और मालमुकदमा के बारे भी जानकारी दी गई। अलग-अलग अवसरों पर पुलिस द्वारा दी जाने वाली डयुटीयों के बारे भी बच्चों को विस्तार से बताया गया।

Advertisement


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.