केंद्र सरकार ने सिग्नस अस्पताल को आयुष्मान भारत योजना में बेहतरीन इलाज के लिए गोल्ड क़्वालिटी सर्टिफिकेट देकर किया सम्मान।

0
Advertisement

रेलवे रोड स्थित करनाल के सबसे बड़े मल्टीस्पेशलिटी सिग्नस अस्पताल ने इतिहास रचते हुए भारत सरकार के राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण की गुणवत्ता परिषद शाखा द्वारा आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में देशभर के अस्पतालों द्वारा जिन मरीजो को इलाज दिया गया उनका एक गुणवत्ता सर्वेक्षण करवाया गया था जिसमें पूरे भारत मे अभी तक केवल 4 अस्पतालों को गोल्ड क़्वालिटी सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया गया है।

Advertisement


इस सूची में हरियाणा के केवल दो ही अस्पताल है जिसमें करनाल के सिग्नस अस्पताल को स्थान मिला है।इस कड़ी में सम्मान पाने वाला दूसरा अस्पताल भी सिग्नस ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स की कैथल शाखा ही है।जानकारी देते हुए संजीव बंसल सिग्नस अस्पताल के इकाई प्रमुख डाक्टर रूपेश सक्सेना ने बताया कि भारत सरकार ने 23 सितम्बर 2018 को आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की थी।

संजीव बंसल सिग्नस अस्पताल को इस योजना की शुरुआत में ही अनुसूची में शामिल कर लिया गया था जिसके बाद उसी दिन संजीव बंसल सिग्नस अस्पताल ने करनाल के एक मरीज की आयुष्मान भारत योजना के तहत हरियाणा में पहली एंजियोप्लास्टी की थी जिसकी सराहना खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व भारत सरकार के तत्कालीन स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने ट्वीट करके की थी जिसके बाद संजीव बंसल सिग्नस अस्पताल ने इस योजना को सशक्त तरीके से लागू करवाने के लिए कई बड़े कैम्प लगाए और इस योजना के लाभपात्रों को आयुष्मान भारत के सम्बंध में जानकारी दी ताकि अधिक से अधिक लोगो को इस योजना का लाभ मिल सके।

डाक्टर सक्सेना ने बताया कि सिग्नस अस्पताल द्वारा आयुष्मान भारत के तहत बेहतर इलाज और लोगो को जागरूक करने के लिए ये सम्मान भारत सरकार द्वारा उन्हें दिया गया है जिसके उनकी जिम्मेवारी मरीजो के प्रति और भी अधिक बढ़ जाती है।

मीडिया को अधिक जानकारी देते हुए अस्पताल के चिकित्सा निदेशक डाक्टर परवेज सोफी ने बताया कि ये हर्ष का विषय है कि एक बार संजीव बंसल सिग्नस अस्पताल को ये बड़ा सम्मान मिला है जिसे आयुष्मान भारत योजना को लागू करवाने के क्षेत्र में बड़ा सम्मान माना जाता है।उन्होंने इसका श्रेय करनाल की जनता व अस्पताल में मौजूद तमाम डॉक्टरों की टीम व अन्य स्टाफ को दिया।

उन्होंने कहा कि संजीव बंसल सिग्नस अस्पताल में आयुष्मान भारत के तहत गेस्ट्रोइंट्रोलॉजी, हृदय रोग, न्यूरोसर्जरी,महिला रोग विशेषज्ञ, हड्डी रोग विशेषज्ञ, नेत्र रोग विशेषज्ञ, सामान्य सर्जरी, सामान्य चिकित्सा, बच्चों के रोग तथा दन्त रोग विभाग में सफलतापूर्वक इलाज दिया जा रहा है।

डाक्टर परवेज सोफी ने बताया कि पिछले 6 महीने में ही हमने करीब 475 मरीजों का इलाज आयुष्मान भारत योजना के तहत किया है तथा औसतन हर महीने 80 मरीजो को इस योजना के तहत इलाज दिया जा रहा है। अंत मे डाक्टर परवेज सोफी और डाक्टर रूपेश सक्सेना ने करनाल के लोगो और भारत सरकार को ये सम्मान मिलने पर धन्यवाद दिया।

Advertisement


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.