March 29, 2024
  • भारत चुनाव आयोग के निर्देश पर जिला में स्वीप गतिविधियां जोरो पर,
  • शहर के मुख्य-मुख्य स्थानो पर मतदाताओं को जागरूक करते फ्लैक्स किए प्रदर्शित।   

 करनाल 4 अप्रैल,   लोकसभा आम चुनाव के दृष्टिïगत जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त विनय प्रताप सिंह के निर्देशानुसार जिला में स्वीप सिसटेमैटिक वोटर्स एजुके शन एण्ड इल्क्टोरल पारटीसिपेशन यानि व्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं चुनावी भागीदारी की गतिविधियां जारी है। इस कड़ी स्वीप के नोडल अधिकारी एवं अतिरिक्त अनिश यादव ने गुरूवार को शहर के मुख्य-मुख्य स्थानों पर मतदाताओं को जागरूक करते बडे-बडे फलैक्स प्रदर्शित करवाएं गए है।

फलैक्स में चुनाव को देश का महात्यौहार करार देकर वोट या मतदान प्रक्रिया संबंधी कोई शंका या सवाल का हल जानने के लिए हैल्पलाईन नम्बर 1950 पर कॉल करने की जानकारी दी गई है। मतदाताओं की जानकारी के लिए निश्चित मतदान तिथि 12 मई 2019 भी दर्शाई गई है। दूसरी ओर फलैक्स पर ये जानकारी भी दी गई है कि मतदाताओं की सुविधा के लिए भारत चुनाव आयोग की ओर से मोबाईल एप्प विकसित की गई है।

जिसका प्रयोग करके कोई भी व्यक्ति कहीं पर भी आदर्श आचार संहिता के उल्लघंन की शिकायत कर सकता है जिसका एक निश्चित समय अवधि में निराकरण किया जाएगा। मतदाताओं को जागरूक करने के लिए वोट के अधिकार को उनकी ताकत बताया गया है और दर्शाया गया है कि कोई भी मतदाता वोट डालने से न छूटे।

नोडल अधिकारी अनिश यादव के अनुसार उपरोक्त फलैक्स शहर के लघु सचिवालय, अम्बेडकर चौंक, बसताड़ा टोल प्लाजा, सभी बैंको एवं एटीएम के प्रवेश पर, मुख्य-मुख्य चौंक, बस स्टैंड व रेलवे स्टेशन के प्रवेशद्वार पर लगवाएं गए है।

दूसरी ओर लोकसभा संसदीय क्षेत्र के करनाल सैग्मैट के सहायक रिर्टनिंग अधिकारी एवं उपमण्डलाधीरा नरेन्द्रपाल मलिक ने बताया कि कोई भी पात्र व्यक्ति अपना वोट बनवाने के लिए 12 अप्रैल 2019 नेशनल वोटर्स सर्विस पोर्टल पर अपनी जानकारी देकर वोट बनवा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.