स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के लिए नगर निगम ने टॉप 10 के लक्ष्य को देखते बढ़ाई स्वच्छता की गतिविधियां, अच्छा काम करने वाले सफाईकर्ताओं को किया सम्मानित, बांटी पीपीई किट- निगमायुक्त विक्रम।

0
Advertisement



  • स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के लिए नगर निगम ने टॉप 10 के लक्ष्य को देखते बढ़ाई स्वच्छता की गतिविधियां,
  • अच्छा काम करने वाले सफाईकर्ताओं को किया सम्मानित, बांटी पीपीई किट- निगमायुक्त विक्रम।
  • शहर के मुख्य बाजारों में सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग ना करने को लेकर निकाली जागरूकता रैली।

करनाल 23 नवंबर: स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में करनाल को सम्मानजनक रैंक मिले, इसे लेकर नगर निगम ने अपनी गतिविधियां बढ़ा दी हैं। निगम आयुक्त विक्रम के निर्देश पर सोमवार को निगम की टीम ने शहर के व्यस्त बाजारों में सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध रखने के लिए जागरूकता रैली निकाली। इसमें ट्रीगर मास्टर और उनके मोटीवेटर तथा सक्षम युवाओं ने बैनर लेकर, सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग न करने बारे संदेश दिया।

जागरूकता रैली अम्बेड़कर चौक से शुरू होकर क्लॉक टावर, कर्ण गेट मार्किट व गुड मण्डी होते हुए वापिस नगर निगम कार्यालय में आकर समाप्त हुई। करीब 35 युवाओं की टोली ने सड़क पर चलते, सिंगल यूज प्लास्टिक को हटाना है, पर्यावरण को बचाना है, जहां सफाई है-वहां खुदाई है तथा स्वच्छ रहें-स्वस्थ रहें, जैसे स्लोग्न उच्चारित कर लोगों को इसके मकसद से जोडऩे का काम किया। रैली के जरिए नागरिकों को घरों से निकलने वाले गीले कचरे को किचन गार्डन में कम्पोस्ट बनाने के लिए भी जागरूक किया गया।

Advertisement


दूसरी ओर निगम की सफाई शाखा की ओर से सोमवार को ही शहर के सैक्टर-13 के मार्किट एरिया में वरिष्ठï सफाई निरीक्षण सुरेन्द्र चोपड़ा के नेतृत्व में साफ-सफाई में अच्छा कार्य करने वाले कर्मचारी व सफाईकर्ताओं को सम्मानित किया। इस दौरान 50 सफाईकर्ताओं को पीपीई किट वितरित की गई। जिन लोगों को सम्मानित किया गया, उनमें मुख्यत: सोनू, राजेश, अमर, रेखा, सुजाता व राकेश पुरूष एवं महिला सफाई कर्मचारी, चालक व हैल्पर शामिल थे।

कार्यक्रम में ट्रीगर मास्टर गुरदेव सिंह ने सफाईकर्ताओं को कोरोना काल में साफ-सफाई के दौरान सावधानी रखने बारे प्रशिक्षण दिया और उन्हें समझाया कि कूड़ा एकत्रीकरण के समय घरों से गीला और सूखा अलग-अलग कूड़ा लें और लोगों को इस बारे जागरूक भी करते रहें। इसी प्रकार घरों में हरे और नीले रंग के डस्टबिन के साथ-साथ पीले रंग के डस्टबिन रखने के लिए भी जागरूक करें, जिसमें बेकार मास्क, ग्लोब्स और बायोमैडिकल वेस्ट डालें।

ट्रीगर मास्टर गुरदेव ने सफाईकर्ताओं को समझाया कि कोरोना के चलते अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना भी निहायत जरूरी है। सफाई के काम के दौरान चेहरे पर मास्क और हाथों में ग्लोब्स होने चाहिएं। सुरक्षा के लिए पांव में शूज भी डालें रखें।

इस कार्यक्रम में सिटी टीम लीडर प्रशांत त्यागी, अंकित, मोटीवेटर दीपवाला व कुलदीप भी मौजूद रहे।





LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.