April 25, 2024

उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने बताया कि कोरोना वायरस के चलते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य निदेशालय ने करनाल को हॉटस्पॉट जोन घोषित कर दिया है। अब पूरे जिला में वीरवार से तीन दिवसीय सर्वे अभियान चलेगा, इसके लिए 999 टीमें गठित की गई हैं। इन टीमों में डाक्टर, मल्टीपर्पज हैल्थ केयर, एएनएम, आशा वर्कर, शिक्षक, आंगनवाड़ी वर्कर आदि शामिल हैं।

जांच अभियान बुधवार से शुरू हो चुका है जोकि तीन दिन तक डोर टू डोर चलेगा। इस दौरान जिले की 16 लाख आबादी जांच कर सर्दी, खांसी, जुकाम आदि की जानकारी जुटाई जाएगी। इसके साथ-साथ यह टीमें परिवारों में सरकार की ओर से मिलने वाली सुविधाओं और लॉकडाउन के दौरान परिवारों में राशन जैसी सुविधाओं की उपलब्धता की जानकारी लेंगी।

उन्होंने बताया कि इस अभियान के दौरान जो मरीज मिलेंगे, उनका सैंपल लेकर उपचार किया जाएगा। सभी को होम क्वारंटाईन की सलाह दी जाएगी। किसी को घर से बाहर नहीं निकलने दिया जाएगा, इस दौरान लोगों कोरोना के प्रति जागरूक किया जाएगा। उन्होंने बताया कि आशा वर्कर, आंगनवाड़ी वर्कर तथा चुनाव से जुड़े बीएलओ संबंधित क्षेत्रों में करीब 300 परिवारों का सर्वे करेंगे, जो पूरा जिला से आवश्यक डाटा निर्धारित प्रोफार्मा में भरकर सैक्टर कमेटी को सौंपेगी।

उपायुक्त ने बताया कि यह अभियान बुधवार से शुरू हो चुका है जोकि तीन दिन तक चलेगा। इस दौरान डोर टू डोर जाकर हर सदस्य की बुखार, जुकाम और खांसी आदि की जानकारी टीमें लेंगी। अभियान समाप्त होने के हफ्तेभर बाद रिव्यू अभियान चलाया जाएगा। उसमें भी तीन दिन तक टीम घर-घर जाकर लोगों से उनकी बीमारी के बारे में पूछेंगी। यदि कोई दोबारा भी बीमार पाया जाता है तो उसको ईलाज के लिए अस्पताल भेजा जाएगा, उसके सैंपल लिए जाएंगे।

अभियान में ठीक होने वाले सहित अन्य मरीजों का डाटा तैयार किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिला को 13 जोन में बांटा गया है इसके अलावा 105 सैक्टर कमेटी बनाई गई हैं। जोनल स्तर की कमेटी के साथ-साथ मॉनिटरिंग के लिए जिला स्तर पर भी कमेटी बनाई गई हैं।

उन्होंने बताया कि इस कार्य के लिए जिला करनाल को कुल 13 जोन में बांटा गया है। जोन एक में नगरनिगम क्षेत्र करनाल, जोन 2 में करनाल ब्लॉक का ग्रामीण क्षेत्र, जोन 3 में नगरपालिका क्षेत्र असंध के सभी वार्ड, जोन 4 में असंध ब्लॉक के सभी गांव, जोन 5 में घरौंडा नगरपालिका के सभी वार्ड, जोन 6 में घरौंडा ब्लॉक के सभी गांव, जोन 7 में नगरपालिका क्षेत्र नीलोखेडी के सभी वार्ड, जोन 8 में नीलोखेडी ब्लॉक के सभी गांव, जोन 9 में नगरपालिका क्षेत्र तरावडी के सभी वार्ड, जोन 10 में निसिंग नगरपालिका के सभी वार्ड, जोन 11 निसिंग ब्लॉक के सभी गांव, जोन 12 में इन्द्री नगर पालिका के सभी वार्ड तथा जोन 13 में इन्द्री ब्लाक के सभी गांव शामिल है।

सर्वे टीम घर-घर जाकर बीमारी के साथ-साथ, जरूरतों व सुविधाओं का भी करेंगे आंकलन : डीसी।

उपायुक्त ने बताया कि सर्वे कमेटी घर-घर जाकर यह जानकारी लेंगे कि किस घर में राशन की जरूरत है और किस घर में लॉकडाउन के अनुसार पका हुआ खाना पहुंचाना है, किसी परिवार को पेंशन मिली है, कौन सा परिवार बीपीएल है। क्या इन परिवारों को सरकार की सुविधाएं मिल रही है या नहीं। इसके अतिरिक्त यह टीमें परिवार में बुखार के अतिरिक्त अन्य बीमारियों की जानकारी प्रोफार्मा में भरकर भेजेंगी।

कोई भी टीम सदस्य ड्यूटी कटवाने के लिए सिफारिश ना करवाएं, नहीं तो होगी कार्यवाही : उपायुक्त।
उपायुक्त ने बताया कि सर्वे टीम ने जिन विभागों के कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है वह उनकी अनुपालना करें। कोई भी कर्मचारी ड्यूटी कटवाने के लिए प्रशासन पर दबाव ना बनवाएं और ना ही सिफारिश करवाएं। यदि ऐसा कोई ऐसा कर्मचारी करता है तो उसके खिलाफ उपायुक्त की ओर से अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.