विदेश में पढाई करने जाने वालो के लिए सुनेहरा मौका इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी पाथवे प्रोग्राम ने खोली करनाल में अपनी ब्रांच।

0
Advertisement



ऑस्ट्रेलिया में पढऩे की इच्छा रखने वाले विद्यार्थियों को अब उन मुश्किलों का सामना नहीं करना पड़ेगा, जिस से वे अक्सर दो चार होते हैं ! ऐसे विद्यार्थियों को सही मार्गदर्शन देने के लिए इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी पाथवे प्रोग्राम ने अपना कार्यालय करनाल में खोला है जिसमे एजुकेशन सेण्टर आफ ऑस्ट्रेलिया व् विक्टोरिया यूनिवर्सिटी ऑस्ट्रेलिया के कोर्स करनाल में भी करने को मिलेंगे व ऑस्ट्रेलिया जाकर पढऩे का अवसर भी प्राप्त होगा!

Advertisement


यह जानकारी एजुकेशन सेण्टर ऑस्ट्रेलिया के निदेशक (अकादमिक) व प्रिंसिपल ब्रेंडन मैक्कार्थी ने व ईसीए इंडिया के मुख्य कार्यकारी राजेश सिंह ने करनाल सेण्टर में आयोजित प्रेस वार्ता में दी ! करनाल ब्रेकिंग न्यूज से विशेष बातचीत में उन्होंने बताया कि अक्सर बहुत से एजेंट विदेश में पढऩे वाले विध्यर्थियो की क्षमता, उपलब्ध फ़ंड्ज़, भाषा पर पकड़, आदि का ध्यान रखे बिना वीज़ा अप्लाई करवा देते हैं ओर यह भी नहीं देखते की कौन सा कोर्स करने से वे आगे नौकरी या स्थाई रेजड़िेन्सी प्राप्त कर सकते हैं, जिसकी वजह से बहुत से केसो में वीज़ा रिफ्य़ूज़ होने या वीज़ा लगने के बाद विध्यर्थियो के असफल होने व लाखों रुपए बर्बाद कर वापिस आने के केस सामने आते हैं !

इन समस्याओं का हल निकालने व प्रदेश के विद्यार्थियों को सव्श्र्रेस्ट विश्वविध्यालयो व कॉलेज ओर उनकी रुचि व भविष्य की केरियर योजना के साथ जोडऩे के लिए इंटर्नैशनल यूनवर्सटीज़ पाथ्वे प्रोग्राम के हरियाणा ऑफि़स की शुरुआत करनाल से की गयी है।

एक नए कॉन्सेप्ट के साथ शुरू किए गए इस कार्यक्रम में जहाँ वो विद्यार्थी जो ऑस्ट्रेल्या में शिक्षा के सभी नोर्मस को पूरा करते हैं, करनाल ऑफि़स के माध्यम से सीधा स्टडी वीज़ा लेकर ऑस्ट्रेल्या की टॉप यूनिवर्सिटी व कॉलेज में दाख़िला ले सकते हैं वहीं जिनके नोर्मस अभी पूरे नहीं हैं वे ढ्ढश्वरुञ्जस् की पढ़ाई करते करते साथ में अपने कोर्स का कुछ भाग यहाँ भारत में रह कर कर सकते हैं !

इससे जहाँ उनके समय की बचत होगी वहीं पढ़ाई का ख़र्चा भी कम देना पड़ेगा ! सबसे बडक़र अगर किसी कारण से उसे वीज़ा नहीं मिल पाता तो उसके भारत में किए गये कोर्स की कोई फ़ीस चार्ज नहीं की जाएगी व की गयी पढ़ाई का सर्टिफिक़ेट उन्हें फ्ऱी आफ कोस्ट दिया जाएगा !

ईसीए इंडिया के प्रतिनिधि गौरव बत्रा ने भी इस पूरे कार्यक्रम की जानकारी पावर पोईंट प्रेज़ेंटेशन के माध्यम से दी !प्रेस वार्ता के बाद करनाल क्लब के तृप्ति हाल में सीबीएसई स्कूलों के प्रिन्सिपल्ज़ व विद्यार्थियों के लिए ऑस्ट्रेल्या में पढ़ाई के अवसरों व सिस्टम की जानकारी दी गयी !

इस अवसर पर ईसीए इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजेश सिंह ने हरियाणा के उन विध्यर्थियो के लिए 2 करोड़ रुपए की स्कालर्शिप देने की घोषणा की जो उन विद्यार्थियों को मिलेगी जो कम फ़ंड्ज़ की वजह से विदेश में पढ़ नहीं सकते ! इस अवसर पर आईयूपीपी के हरियाणा के प्रमुख प्रीतपाल सिंह पन्नु ने कहा की सामाजिक सेवा के सफऱ में उन्हें अक्सर ऐसे मामलों से दो चार होना पड़ा है जहाँ विद्यार्थियों को ग़लत या अधूरी जानकारी की वजह से विदेश में जाके तंग होना पड़ा, उनके साथ फ्ऱॉड हुए व उनके माँ बाप की मेहनत से कमाई लाखों रुपए की पूँजी डूब गयी।

वे विद्यार्थियों के सही मर्गदर्शन को भी समाज सेवा मानते हैं इसलिए उन्होंने आईयूपीपी के माध्यम से विक्टोरिया यूनिवर्सिटी सिड्नी कैम्पस को हरियाणा के विद्यार्थियों के लिए शुरू करवाने की कोशिश की है ! विक्टोरिया यूनिवर्सिटी को विश्व की टॉप 2त्न यूनवर्सटीज़ में शामिल होने का सम्मान प्राप्त है।

उन्होंने बताया कि करनाल केंद्र में एक जून से ढ्ढरुश्वञ्जस् को क्लास भी शुरू की जा रही है ओर इसके लिए हर सीट पर हेड फ़ोन के साथ इंग्लिश लैब स्थापित की गयी है व प्रशिक्षित टीचर्ज़ रखे गये हैं !

आज के सेमिनार में ईसीए की क्षेत्रीय हेड तेजिंदर कौर, सहोदय स्कूल कम्पलेक्स के प्रधान डॉक्टर राजन लम्बा,प्राइवट स्कूल्स असोसीएशन के सचिव कुलज़िंदर मोहन सिंह बाथ, आईयूपीपी के करनाल केंद्र के निदेशक हरमिंदर सिंह, प्रिन्सिपल मोहन सिंह, डॉक्टर जगजीत सूद, जतिंदर कौर सहित अनेक प्रिंसिपल व विद्यार्थी शामिल हुए !





LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.