डाकघर में जमा हुए पैसे के फर्जीवाड़े की जांच करेगी स्टेट क्राईम ब्रांच :- मंत्री नायब सिंह सैनी

0
Advertisement


शेयर करें।
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

जिला लोक सम्पर्क एवं कष्ट निवारण समिति की मासिक बैठक में पिछले दो माह से चल रहे मामले में डाकघर मंजूरा में पैसे जमा करने के नाम पर फर्जी कापी देना व जमा पैसे का डाकघर में कोई रिकार्ड ना होने, की शिकायत पर हरियाणा के श्रम एवं रोजगार राज्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने सख्त संज्ञान लेते हुए कहा कि कहीं ना कहीं डाक विभाग की लापरवाही दिखाई देती है,जिससे गरीब लोगों के करोड़ों रूपये का ठगी हुई है,इसके लिए पीडि़त पक्ष को न्याय दिलाने के उद्देश्य से 2002 से 2018 तक करनाल डाकघर के जिस भी अधिकारी का संबंध मंजूरा डाकघर से रहा है,उन सभी अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी और यह जांच स्टेट क्राईम ब्रांच से करवाई जाएगी तथा जिला स्तर पर भी कोई भी व्यक्ति इस बारे में पुलिस अधीक्षक को जानकारी दे सकता है।

Advertisement


इतना ही नहीं पूरे प्रदेश के डाकघरों में बीपीएम के तहत किये जा रहे कार्य की जांच के लिए लिखा जाएगा ताकि डाकघरों की साख ऐसे ही बनी रहे और दोषियों पर शिकंजा कसा जा सके तथा गरीबों को न्याय मिल सके।

मंत्री ने शनिवार को स्थानीय पंचायत भवन में जिला लोक सम्पर्क एवं कष्ट निवारण समिति की मासिक बैठक की अध्यक्षता करते हुए 10 मामलों में से 7 का मौके पर निपटारा किया तथा एजेंडे के अतिरिक्त कई दर्जन लोगों की शिकायतें भी सुनी। मंत्री ने डाकघर मंजूरा से जुड़े मामले में संज्ञान लेते हुए कहा कि लोगों का डाकघर के प्रति बड़ा विश्वास है, लोग आंख मिचकर अपनी मेहनत की कमाई को बचत के लिए जमा करवाते है,परन्तु कुछ भ्रष्ट प्रवृति के अधिकारी व कर्मचारी लोगों के साथ पैसा जमा करने के नाम पर फर्जीवाड़ा करते है और लोगों के साथ धोखा हो जाता है।

ऐसे जालसाज लोगों से बचाने के लिए मंत्री ने उपायुक्त डा०आदित्य दहिया  व डाकघर के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे इसका प्रचार करें और समय-समय पर गांव के डाकघरों में काम करने वाले कर्मचारियों की कार्यप्रणाली पर भी नजर रखें।

 इस मौके पर असंध के विधायक बख्शीश सिंह विर्क, नीलोखेड़ी के विधायक भगवानदास कबीरपंथी, भाजपा के जिलाध्यक्ष जगमोहन आंनद, पूर्व विधायक रमेश कश्यप व चौ. बंता राम वाल्मीकि,  नगर निगम की पूर्व मेयर रेनू बाला गुप्ता, पूर्व सीनियर डिप्टी मेयर कृष्ण गर्ग, योगेन्द्र राणा,राजबीर शर्मा,शमशेर नैन,कृष्ण भुक्कल, बृजलाल टक्कर, विनोद गुर्जर, रजनी चुघ, अशोक मदान, दर्शन सिंह सहगल, जनक पोपली, निर्मल बहल, मेहम सिंह धीमान,कुलविन्द्र राणा, रणबीर गोयत, जगदीश गोयल, देशराज काम्बोज,  प्रशासन की ओर से डीसी डा० आदित्य दहिया, एसपी सुरेन्द्र सिंह भोरिया सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे।

 सिंघड़ा व बालू गांव के पानी की निकासी का किया प्रबंध

मंत्री नायब सिंह सैनी ने गांव सिंघड़ा व बालू में बरसाती पानी के जमा होने से खेतों में फसल नष्ट होने व डेरों में पानी संबंधी शिकायत पर एसडीएम नरेन्द्र पाल मलिक की अध्यक्षता में कमेटी की रिपोर्ट को लागू करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि दोनों सडक़ों पर दो-दो पुलिया बनाई जाए ताकि किसी किसान की पानी के कारण फसल खराब हो और ना ही डेरों में पानी जाए।

झिंझाड़ी गांव की सडक़ बनाए आपसी सहयोग से: मंत्री नायब सैनी

मंत्री नायब सिंह सैनी ने गांव झिंझाड़ी में सही लेवल में सडक़ ना बनने की शिकायत पर दोनों पक्षों से बातचीत की ,परन्तु आपसी मनमुटाव के कारण दोनों पार्टियां किसी नतीजे पर नहीं पहुंची,इसके लिए मंत्री ने एसडीएम करनाल नरेन्द्र पाल मलिक को जिम्मेवारी सौंपी है कि वे मौके पर जाकर दोनों पक्षों की सुनकर बीच का रास्ता निकाले और इस सडक़ को बनवाए ताकि लोगों को दिक्कत ना आए और गांव में भाईचारा कायम रहे।

बड़ौता में दो माह बाद मिलेगी 24 घंटे बिजली, गांव को कम करना होगा लाईन लॉस:मंत्री नायब सैनी 

बैठक में बड़ौता के सरपंच सतेन्द्र सिंह ने गांव में बिजली व्यवस्था दुरूस्त करने व गांव में निर्बाध बिजली देने के लिए 3 ट्रांसफार्मर अतिरिक्त लगाने की मांग रखी। इस पर अधीक्षक अभियंता ए के रहेजा ने बताया कि गांव में लाईन लॉस 87 प्रतिशत है। म्हारा गांव जगमग गांव योजना में बड़ौता गांव शामिल किया गया है,इसके लिए 113 लाख रूपये का प्रस्ताव पास किया गया है। इससे पहले गांव में 17 ट्रांसफार्मर है, 504 गांव में कनैक्शन है और 860 केवी लोड है।

जबकि विभाग द्वारा क्षमता 1253 केवी दी गई है। मंत्री ने दोनों पक्षों की बात सुनते हुए बिजली विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि गांव में सरपंच लाईन लॉस कम करवाने में सहयोग करेंगे और आप आने वाले दो माह तक बड़ौता गांव में 24 घंटे बिजली दे। इसके लिए अधीक्षक अभियंता ने आश्वासन दिलाया कि वे इसके लिए पूर्ण प्रयास करेंगे।


शेयर करें।
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
Advertisement













LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.