March 28, 2024

 

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को समर्पित सेक्टर 12 के फव्वारा पार्क में चल रहे 10 दिवसीय निशुल्क योग शिविर के चौथे दिन योग शिक्षिकाओं नीलम बठला, निधि गुप्ता, बरखा जिंदल, राधिका भाटिया, रामरीति, शिवानी कांबोज व वीना गोयल ने योगिंग जोगिंग और सूक्ष्म व्यायाम आसनों का अ यास करवाया। मु य शिक्षक दिनेश गुलाटी ने मंत्रोच्चारण के उपरांत भस्त्रिका प्राणायाम का अ यास करवाया।

योग शिक्षिका स्वदेश मदान ने कपालभाति प्राणायाम का अ यास करवाया और कहा कि योग का अंतिम लक्ष्य व्यक्ति को स्वयं से उंचे उठाकर ज्ञानोदय की उच्चतम अवस्था प्राप्त करने में मदद करना है। योग शरीर, मन और आत्मा को एक साथ लाने का काम करता है। योग के माध्यम से शरीर, मन और मस्तिष्क को पूर्ण रूप से स्वस्थ किया जा सकता है। तीनों के स्वस्थ रहने से आप स्वयं को स्वस्थ महसूस करते हैं।

योग के जरिए न सिर्फ बीमारियों का निदान ही किया जाता है बल्कि इसे अपना कर कई शारीरिक और मानसिक तकलीफों को दूर किया जा सकता है। योग तनाव से भी छुटकारा दिलाता है जो रोजमर्रा की जिंदगी के लिए आवश्यक है। योग शिक्षिका वीना धीर ने अनुलोम विलोम और दिनेश गुलाटी की 12 वर्षीय बेटी यशिका गुलाटी ने ध्यान साधना का विशेष सत्र लिया।

शिविर में आए सैकड़ों साधक साधिकाओं को बताया कि आत्मा का परमात्मा से मिलन ही योग है। योग के द्वारा ही व्यक्ति अपने दोष और विकारों को दूर कर सकता है। व्यक्ति जो भी कर रहा है उसे परमात्मा को समर्पित कर देना चाहिए। अरोड़ा एवं खत्री समाज के अध्यक्ष जगदीश मुटरेजा मु यअतिथि के रूप में पहुंचे। उनके साथ उपाध्यक्ष प्रवीण गुलाटी,
चेयरमेन राकेश मदान व वाइस चेयरमैन प्रमोद अरोड़ा ने शिरकत की।

नगर निगम के ईओ धीरज व राहगीरी टीम से सुरेश पूनिया, सौरभ मल्होत्रा, संजय बत्तरा, बिट्टू व राजेश्वरी रंधावा ने विशेष अतिथि के रूप में शिरकत की। योग क्रियाओं का अ यास किया। जगदीश मुटरेजा ने कहा कि दिनेश गुलाटी और उनकी टीम लोगों को स्वस्थ रखने के लिए निरंतर योग अ यास करवा रही है यह सराहनीय कदम है। उन्होंने कहा कि जो लोग अपना वजन कम करने के लिए जिम आदि में जाते हैं और उनको पैसे भी देते हैं वह अगर निरंतर योग अ यास करें तो वह भी अपना वजन सिर्फ निरंतर योगा यास से कम कर सकते हैं।

कोई पैसा भी नहीं देना पड़ेगा। मु य शिक्षक दिनेश गुलाटी ने कहा कि 21 जून को करनाल की सभी सामाजिक संस्थाएं गीता मनीषी महामंडलेश्वर स्वामी ज्ञानानंद जी महाराज के सानिध्य में फव्वारा पार्क में योग दिवस मनाएंगी। स्वामी ज्ञानानंद जी महाराज विशेष रूप से उपस्थित रहेंगे। इस अवसर पर योग शिक्षक सुरिंद्र नारंग, नवीन संदूजा, एसपी शर्मा, राजिंद्र पपनेजा, नवीन जिंदल, जितेंद्र गुप्ता, अजय सरदाना, बरखा जिंदल, वीना गोयल, राजीव शर्मा, राधिका भाटिया, सतीश कुमार, सुशील कांबोज व शिवानी कांबोज मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.