April 25, 2024

गर्मी की छुट्टी शुरू होने से पहले ही शहर के लोगों ने दूसरी जगहों पर छुट्टियां मनाने के लिए ट्रेनों में बुकिंग करवा शुरू कर दिया है। इस लिए कई ट्रेनों में 28 जुलाई तक बुकिंग है तो किसी में अगस्त तक।

इस बार भी स्कूलों में एक जून से गर्मी की छुुट्टियां पड़ने वाली है। इस लिए कुछ बच्चों के अभिभावकों ने टिकट बुक करा ली है तो कुछ बच्चे व अभिभावक अभी गर्मियों के अवकाश में घूमने जाने के लिए प्लान बनाने में जुटे हैं। कोई देश के ठंडे इलाकों में जाना चाहता है तो किसी को समुंदर का रुख करना है।

कई ने सोचा हुआ है कि विदेश यात्रा की जाए। इस लिए ‌जिन बच्चों के अभिभावक प्राइवेट व सरकारी क्षेत्र में नौकरी करते है तो वे ऑफिस से छुट्टी लेने के लिए भी जुगाड़ कर रहे हैं। क्योंकि ऑफिस में कार्य करने वाला हर व्यक्ति अपने परिवार के साथ कई घूमने की प्लानिंग में लगे हुए है।

सबसे पहले लोगों की पसंद वैष्णों देवी कुल्लू मनाली है। इसके बाद ब्यास, शिमला, केरला, गोवा जाने वालों की भी लंबी लाइन है।

खोला गया है नया मार्ग।

फरवरी 2011 में बाणगंगा से अर्द्धकुंवारी के बीच वैकल्पिक मार्ग निर्माण करने का प्रस्ताव मंजूर किया गया था. 80 करोड़ रुपए की लागत से सात वर्ष में बने इस मार्ग को 13 मई को श्रद्धालुओं के लिए खोला गया!

ये नया मार्ग वैष्णो देवी तक की श्रद्धालुओं की यात्रा को सहूलियत भरा बना देंगे. ये नया रास्ता कई खासियतें लिए हैं वैकल्पिक मार्ग पर घोड़े और खच्चर पर पूरी तरह रोक होगी. – 7 किलोमीटर लंबे मार्ग को फैब्रिकेटेड शीट्स से ढका गया है. – रास्ते पर 1 डिस्पैंसरी, 4 व्यू प्वाइंट, 4 ईटिंग प्वाइंट, 2 भोजनालय, 7 शौचालय जैसी सुविधाएं हैं. नया मार्ग करीब छह मीटर चौड़ा है, जिससे चलने में आसानी होगी. – रास्ते पर एंटी स्किड टाइल्स लगाई गई है. ऐसे में चलते वक्त फिसलने का डर नहीं रहेगा.

वैष्णो देवी जाने के लिए नहीं है ट्रेन में सीट

वैष्णो देवी जाना बच्चों के अभिभावकों की पहली पसंद है, इस लिए वैष्णो देवी जाने वाली चारों टेनों में 28 जुलाई तक एक भी सीट नहीं है।

इसी प्रकार शिमला जाने वालों के लिए भी 18 जुलाई तक ट्रेन में सीट नहीं है। इस लिए लोग टूर एंड ट्रेवल एजेंसी का सहारा ले रहे हैं। जो कुल्लू मनाली, गोवा व केरल आदि जाने का पैकेज ले रहे हैं।

सिंगापुर, थाइलैंड व दुबई के लिए भी ले रहे हैं पैकेज

जून की छुट्टियां मनाने के लिए बच्चों व अभिभावकों ने विदेश जाने की प्लानिंग कर ली है। बच्चे सबसे ज्यादा सिंगापुर, थाइलैंड व दुबई जाना चाहते हैं।

इसके लिए टूर एंड ट्रेवल एजेंसियों से पैकेज भी ले लिया है। मुगल कैनाल स्थित घूमों फिर टूर एजेंसी संजीव खन्ना ने बताया क‌ि जून में सबसे ज्यादा सिंगापुर के पैकेज की डिमांड आ रही है।

इससे अलग केरल व गोवा के लिए भी एयर ‌टिकट बुक की गई है। इन सभी के अलग-अलग पैकेज है। केरल का एक सप्ताह का 40 हजार के करीब, गोवा का 22 हजार के करीब, सिंगापुर का एक 50 हजार के करीब, थाईलैंड व दुबई का 30 से 40 हजार के करीब है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.