April 19, 2024

समाधानांचल की राष्ट्रीय अध्यक्ष एडवोकेट संतोष यादव द्वारा चलाए जा रहे त्रिवेणी लगाने के पुण्य कार्य को आगे बढ़ाते हुए आज गांव साम्भली में केनरा बैंक के डीजीएम अमरजीत सिंह ने 266वीं त्रिवेणी लगाई और त्रिवेणी से होने वाले लाभों के बारे में अवगत करवाते हुए पर्यावरण बचाने का संदेश दिया।

इस अवसर पर डीजीएम अमरजीत सिंह ने बड़, नीम और पीपल (त्रिवेणी) के पौधे रोपित करते हुए कहा कि त्रिवेणी लगाना संसार का सबसे श्रेष्ठतम कार्य है। त्रिवेणी (बड़, नीम, पीपल) का शास्त्रोंं में विशेष महत्व है। हर इंसान को अपने जीवन में एक त्रिवेणी अवश्य लगानी चाहिए। जैसे-जैसे यह त्रिवेणी बढ़ती है वैसे-वैसे आपकी सुख-स्मृद्धि भी बढ़ती जाती है। उन्होंने कहा कि हर इंसान के थोड़े-थोड़े योगदान से एक बड़ी चीज का निर्माण होता है। रातो-रात कुछ नहीं बदला जा सकता। जब एक बीज बोते हैं तो उसे भी बढऩे में समय लगता है। दूसरों की भलाई के लिए जो सांसे हमने जी हैं, वही जिन्दगी है। उन्होंने कहा कि ये त्रिवेणी एक साधारण वृक्ष ना होकर इसका अध्यात्मिक महत्व है। त्रिवेणी को शास्त्रों में स्थाई यज्ञ की संज्ञा दी गई है।

इस मौके पर गांव के सरपंच सतपाल राणा ने कहा कि जहां त्रिवेणी लगी होती है वहां हर पल-हर क्षण सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह चलता रहता है। हर वो इंसान जो श्रद्धाभाव एवं अध्यात्मिक भाव से इस त्रिवेणी को लगाता व लगवाता है या इसका पालन-पोषण करता है उसका कोई भी सात्विक कर्म विफल नहीं होता। त्रिवेणी में सभी देवी-देवताओं और पितरों का वास माना जाता है। त्रिवेणी हमें अपनी जड़ों से जुड़े रहने का संदेश देती है। उन्होंने कहा कि ये जो पर्यावरण की लड़ाई है वो न्याय की लड़ाई है। हम ये मानते हैं कि वन, जलवायु और पर्यावरण सभी के सांझे सरोकार हैं और इन सांझे सरोकारों का निबाह करना भी हम सभी का दायित्व है।

इस मौके पर जेएमडी पब्लिक स्कूल के ऑनर विकास राणा ने अपने सम्बोधन में कहा कि ये त्रिवेणी ग्लोबल वार्मिंग को रोकने में भी मील का पत्थर साबित होंगी इसलिए हमें पर्यावरण के प्रति हमें कटिबद्ध होना चाहिए। यदि समय रहते वृक्षों का संरक्षण और नये पौधो का रोपण नहीं किया गया तो हमारी आने वाली पीढिय़ां शुद्ध वायु के लिए तरस जाएंगी और पूरी मानवता पर संकट खड़ा हो जाएगा इसलिए हम सभी को पर्यावरण के प्रति सचेत हो जाना चाहिए। समाधानांचल के जिला प्रधान एडवोकेट दीपक, स्टेट सैक्रेटरी एडवोकेट रविंद्र, राजीव, केनरा बैंक के एजीएम डीके सिंह, साम्भली बैंक के सीनियर मैनेजर पीसी मदान, राममेहर, सरदार रेशम सिंह, ज्ञान सिंह, विक्रम सिंह, प्रदीप सिंह एवं साम्भली केनरा बैंक ब्रांच के सभी सदस्य उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.