बच्चों ने आज मिलकर संकल्प लिया कि अपने माता पिता व अध्यापकों का करेंगे सम्मान

0
Advertisement

शेयर करें।
  • 9
  •  
  •  
  •  
  •  
    9
    Shares

करनाल। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय व राजकीय प्राइमरी विध्यालय काछवा के बच्चों ने आज मिलकर संकल्प लिया कि अपने माता पिता व अध्यापकों का सम्मान करेंगे। अपने समाज ओर राष्ट्र को उन्नत व बुराई से मुक्त करने के लिए स्वयं के आचार व विचार में सकारात्मक परिवर्तन लेकर आएँगे। निफ़ा द्वारा आयोजित 26 नव बर से 26 जनवरी देश की बात कार्यक्रम के तहत उन्हें ये संकल्प निफ़ा अध्यक्ष प्रीतपाल सिंह पन्नु व प्रिन्सिपल गुरजोग सिंह ने कराया।

Advertisement

निफ़ा के आजीवन सदस्य व रेटायअर्ड प्रिन्सिपल पृथ्वी सिंह ने मु य अतिथि के रूप में शिरकत कर अपने जीवन के अनुभवो को बच्चों से साँझा किया। मु य वक़्ता प्रीतपाल सिंह पन्नु ने कहा कि माँ बाप व अध्यापक उस कु हार की तरह हैं जो बाहर से मिट्टी के घड़े को सही आकार देने के लिए ठोकता है लेकिन अंदर प्यार से हाथ रखता है ताकि वो टूट न जाए। अध्यापक का थप्पड़ खाके ग़ुस्सा करने वाले बच्चे ओर इस बात पर अध्यापको से लडऩे के लिए स्कूल आने वाले अभिभावक केवल ओर केवल बच्चे के भविष्य को बर्बाद कर रहे हैं।

पन्नु ने बच्चों से अनुरोध किया कि वे अपने परिवार ओर अध्यापको के प्रति अपने कर्तव्यों को पहचाने ओर उन्हें मान स मान दें। इसी प्रकार समाज को स य व राष्ट्र को समृद्ध बनाने के लिए भी उन्हें आगे आना होगा ओर इसके लिए उन्हें राष्ट्रीय चरित्र का निर्माण करना होगा। राष्ट्रीय चरित्र के मायने बताते हुए पन्नु ने कहा कि जापान का एक भी नागरिक अपने देश को गंदा करने की कोशिश नहीं करता क्योंकि ये उनके राष्ट्रीय चरित्र का हिस्सा है जबकि हमारे यहाँ इसके लिए अभियान चलाने पड़ते हैं ओर करोड़ों रुपए विज्ञापन पर ख़र्च करने पढ़ते हैं।

कार्यक्रम के मु य अतिथि पृथ्वी सिंह ने विद्यार्थियों से कहा कि वे अच्छी बातों को सुनकर दूसरे कान से निकाले नहीं बल्कि उन पर अमल करें तभी उनके व्यक्तित्व का सुधार होगा ओर देश आगे बड़ेगा। इस अवसर पर विद्यालय के प्रिंसिपल गुरजोग सिंह ने निफ़ा टीम का काछवा गाँव के सरकारी स्कूल में पहुँचने पर पुष्प गूछ देकर स्वागत किया ओर बच्चों के सर्वागींन विकास के लिए दो माह के इस महा अभियान की प्रशंसा की ओर इसे राष्ट्र हित का क़दम बताया।

विध्यालय के वरिष्ठ अध्यापक सुनील कुमार ने धन्यवाद प्रस्ताव ज्ञापित किया जबकि डॉक्टर रेखा ने मंच संचालन किया। इस अवसर पर निफ़ा के ज़िला अध्यक्ष जितेंद्र नरवाल, अध्यापक नरेंद्र सिंह, जगतार सिंह, सुनील कुमार, डॉक्टर सुनिता, अंजना यादव, राम कुमार, अशोक वर्मा, दीपक वर्मा, प्राइमरी विंग से राजेश कुमार, संजय, जसबीर कौर व निफ़ा कार्यकर्ता दीपक यादव, अभिषेक व देवेश्वर मौजूद रहे।


शेयर करें।
  • 9
  •  
  •  
  •  
  •  
    9
    Shares
Advertisement




LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.