March 28, 2024

स्वास्थ्य विभाग करनाल द्वारा वीरवार को राष्ट्रीय पल्स पोलियो प्रोग्राम को सफल बनाने के लिए स्थानीय लघु सचिवालय के सभागार में जिला टास्क फाॅर्स की बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक की अध्यक्षता अतिरिक्त उपायुक्त निशान्त कुमार यादव ने की।

बैठक में एडीसी ने बताया कि हरियाणा प्रदेश के सभी जिलो मे 11 मार्च से 13 मार्च तक नेशनल पल्स पोलियो अभियान का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे अपने-अपने विभाग से संबंधित सभी तैयारियां पूरी करें तथा अभियान में किसी भी प्रकार की कोताही ना हो। उन्होंने सभी जिला वासियों से अनुरोध किया कि सभी अपने 0 से 5 साल तक के बच्चो को आगामी 11 मार्च रविवार को नजदीकी बूथ पर पहुंचकर पोलियो की बूंदे अवश्य पिलवाएं।

बैठक में सिविल सर्जन डा०योगेश शर्मा ने बताया कि जिला करनाल में 0 से 5 साल तक के 206894 बच्चों को दवाई पिलाने के लिए 840 बूथ  और 1489 टीमे डोर टू डोर जाने के लिए बनाई गई है। जिनकी निगरानी 151 सुपरवाईजर द्वारा की जाएगी। करनाल जिले मे कुल 93 मोबाईल टीमों , जिसमे 56 ट्रांजिट टीम तथा कुल 3380 कर्मचारी व अधिकारी इस कार्य मे भाग लेगे। इसके लिए सारी तैयारियां हो चुकी है।

उन्होंने बताया कि हरियाणा प्रदेश में जनवरी 2010 से कोई पोलियो केस नही हुआ है और भारतवर्ष में जनवरी 2011 से पोलियो का कोई केस नही मिला है। इसलिए भारत वर्ष 11 फरवरी 2014 को पोलियो मुक्त धोषित कर दिया गया है। अब की बार जिले के हाई रिस्क एरिया जैसा कि भट्टे, डेरे, फैक्ट्रिरियां, राईस मिल्स, सल्म एरिया, नोमेडस (झुग्गी झोपड़ी) में रह रहे बच्चों को पोलियो की बून्दे पिलाने पर ज्यादा जोर दिया जाएगा क्योंकि ऐसी जगह पर माईग्रेटरी पोपुलेशन होती है जहा पर पोलियो फैलने का खतरा सबसे अधिक होता है।

वर्ष 2010 में हरियाणा का तथा वर्ष 2011 में भारत वर्ष का आखिरी पोलियो केस भी माईग्रेटरी पापुलेशन का ही था। सभी रेलवे स्टेशनों व बस स्टेण्डस पर पोलियो बूथ बनाए गए है ताकि बाहर से आने वाले बच्चों को भी पोलियो की बूंदे पिलाई जा सके और हरियाणा को पोलियों मुक्त बरकरार रखा जा सकें । क्योकि 2011 से भारत में कोई पोलियो केस नही मिला है। अत: अब हमने अपने पोलियो निगरानी सिस्टम को और अधिक मजबूत बनाया है ताकि किसी अन्य देश से कोई भी पोलियो केस भारत में न आ सके।

इस अवसर पर डा०अनिता वर्मा,डा०अन्नु,डा० अनिता अग्रवाल, डा०राजेन्द्र, डीडीपीओ कुलभूषण बंसल, आईएपी के प्रधान डा०नवीन गुप्ता, रोटरी कल्ब के प्रधान सुभाष नारंग,पीओआईसीडीएस रजनी पसरीजा सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.