April 24, 2024

करनाल। किसी भी बच्चे का भविष्य तय करने में उसकी माँ की मु य भूमिका है इसलिए मॉ को केरिंग होना चाहिए लेकिन ओवर केरिंग नहीं होना चाहिए। ये उद्गार हरियाणा के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक अरशिंदर सिंह चावला ने गत रात्रि एनडीआरआइ के सभागार में सामाजिक संस्था निफ़ा द्वारा आयोजित कार्यक्रम में व्यक्त किए।

निफ़ा, आरआरपीआइआइटी व द एवेंटेरज द्वारा सहोदय स्कूल का प्लेक्स के सहयोग से आयोजित इस कार्यक्रम में करनाल ज़िला के विभिन्न स्कूलों के प्रिन्सिपल सम्मानित किए गए व साथ ही 10+2 की परीक्षा में पहले 25 स्थानो पर रहने वाले विध्यर्थियो को सम्मानित किया गया।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक चावला व करनाल पुलिस अधीक्षक सूरिंदर सिंह भोरिया ने अपने कर कमलों से करनाल जिला के प्रिंसिपल को शिक्षा के क्षेत्र में एक्सेलेंट लीडरशिप के लिए विशेष अवार्ड व प्रशस्ति पत्र देकर नवाज़ा। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि हम आज की पीडी को संस्कार सिखाने में कितने अभियान चला रहे हैं और करोड़ों अरबों रुपए भी ख़र्च कर रहे हैं लेकिन जब बच्चा छोटा होता है तो उसके सामने हम ऐसे काम स्वयं करते हैं जो ग़लत होते हैं ओर बच्चा उन्हें सीखता है।

उदाहरण के लिए माँ बाप जब बच्चे के सामने सड़क पर गन्दी फेंकते है, या ट्रैफि़क नियम तोड़ते हैं तो बच्चे को ये आचरण ही सही लगता है जो बड़े होने तक उसकी आदत बन जाता है जिसे बदलना फिर मुश्किल होता है। उन्होंने अवार्ड जीतने वाले प्रिन्सिपल व विद्यार्थियों को बधाई दी।

चावला ने कहा की मैं आज भी अपने अध्यापको से हाथ नहीं मिलाता बल्कि झुककर आशीर्वाद लेता हूँ लेकिन आज कहीं शिक्षा में पैसे की दौड़ ने गुरु व विध्यार्थी के रिश्ते में दूरी पैदा की है। करनाल के पुलिस अधीक्षक सूरिंदर सिंह भोरिया ने भी उपस्थित प्रिन्सिपल, विध्यर्थियो व आमंत्रित अतिथियों को स बोधित करते हुए कहा कि समाज में अभिभावक व अध्यापक सभी का ध्यान बच्चों को परीक्षा में ज़्यादा माक्र्स लाने के लिए प्रेरित करने में हो गया है जबकि आज संस्कारो पर आधारित शिक्षा की आवश्यकता ज़्यादा नजऱ आती है।

उन्होंने इस प्रकार के अवार्ड फ़ंक्शन की तारीफ़ करते हुए कहा कि इस से न केवल मेधावी बच्चे अच्छा महसूस करेंगे बल्कि अन्य विद्यार्थियों को भी प्रेरणा मिलेगी। उन्होंने सभी स्कूलों के साथ मिलकर पुलिस विभाग की ओर से बच्चों को नैतिक शिक्षा देने का अभियान चलाने की घोषणा की। इससे पूर्व अरशिंदर सिंह चावला, सूरिंदर भोरिया, निफ़ा अध्यक्ष प्रीतपाल सिंह पन्नु, संयोजक एडवोकेट नरेश बराना, आर पी संस्थान के चेयरमैन आर पी सिंगल, निदेशक भरत सिंगल, सोरभ गुप्ता, सहोदय स्कूल का प्लेक्स के प्रधान डॉक्टर राजन लामबा, निफ़ा संरक्षक विजय सेतिया, आजीवन सदस्य कुलज़िंदर मोहन सिंह बाथ ने दीप शिखा जलाकर कार्यक्रम का उद्घाटन किया।

कार्यक्रम में विशेष रूप से आमंत्रित सी बी एस ई एवं हरियाणा बोर्ड के प्रिन्सिपल को सम्मान देने के लिए आयोजित इस समारोह में पूरे जिले के विभिन्न ब्लाक से प्रिन्सिपल शामिल हुए व अवार्ड मिलने पर ख़ुशी जताई।

जहाँ प्रात क़ालीन सत्र में 1400 से ज़्यादा मेधावी विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया वहीं इनके से 98.4 अंक लेकर प्रथम स्थान पर रहने वाले पारस सचदेवा, 98 प्रतिशत अंक लेने वाले अभय जैन व 95.8 प्रतिशत अंक तक कुल 25 बच्चों को विशेष स मान देकर अरशिंदर चावला व सूरिंदर सिंह भोरिया ने स मानित किया।

कार्यक्रम में गुरु हरकृष्ण पब्लिक स्कूल के निदेशक जसबीर सिंह गुलाटी, निफ़ा संरक्षक रूप नारायण चाँदना, जे आर कालड़ा, डॉक्टर क्रिशन अरोड़ा, महेश शर्मा, के के पासी, संत राम पाहवा, एसएस प्रूथी व हेड्मैस्टर पृथ्वी सिंह आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.