लोग पार्टी व दल से ऊपर उठ कर अपने मुल्क को साफ-सुथरा व स्वच्छ बनाने में पूर्ण सहयोग दें – हंसराज हंस

0
Advertisement

शेयर करें।
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

राष्टï्रीय  सफाई कर्मचारी आयोग भारत सरकार के उपाध्यक्ष एवं पदमश्री अवार्डी विश्व प्रसिद्घ कलाकार  हंसराज हंस ने जनता का आहवान किया कि वे पार्टी व दल से ऊपर उठ कर अपने मुल्क को साफ-सुथरा व स्वच्छ बनाने में पूर्ण सहयोग दें। इसकी शुरूआत हरियाणा की धरती से हो ताकि हरियाणा स्वच्छता के मामले में रोल मॉडल बने और करनाल जिला इसमें अग्रणी बने।

हंसराज हंस शुक्रवार को स्थानीय जाट धर्मशाला में स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा के कार्यकारी उपाध्यक्ष सुभाषचन्द्रा की ओर से आयोजित राज्य स्तरीय स्वच्छता कार्यशाला में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे।  मुख्य अतिथि ने मां सरस्वती व भारत माता के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित तथा कन्यापूजन करके कार्यशाला का विधिवत रूप से शुभारंभ किया। इस मौके पर प्रदेश भर के  सफाई-कर्मियों के प्रतिनिधियों ने मुख्य अतिथि हंसराज हंस व कार्यक्रम के अध्यक्ष सुभाष चन्द्र का फूलों के गुलदस्ते से स्वागत किया।

Advertisement

राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ने कहा कि स्वच्छता को लेकर गोष्टïी,समारोह व कार्यशालाओं का मकसद भारत माता को स्वच्छ बनाए रखना है। इसके लिए घर,महौला, कस्बा, शहर, जिला तथा प्रदेश को साफ सुथरा बनाएगें तो देश अपने आप ही स्वच्छ हो जाएगा। उन्होंने कहा कि हरियाणा संत -महात्माओं, पीर-पगम्बरों तथा गुरूओं की पावन धरती है। ऐसी पावन धरा से जो संकल्प लिया जाता है वह पूरे देश के लिए प्रेरणा का काम करता है। उन्होंने पूरा भरोसा और विश्वास है कि स्वच्छता के मामले में देश में हरियाणा रोल मॉडल बनेगा ताकि स्वच्छता का यह आंदोलन पूरे देश के लिए जन आंदोलन बन जाए।

उन्होंने कहा कि हरियाणा के लोग बडे भाग्यशाली हैं कि उन्हें संत प्रवृति के मुख्यमंत्री  मनोहर लाल  मिले हैं, जोकि देश के बबर शेर कहे जाने वाले प्रधानमंत्री के साथी हैं। इनके कुशल मार्गदर्शन में हरियाणा हर क्षेत्र में आगे बढ रहा है। बेटी-बचाओं, बेटी-पढाओं अभियान की शुरूआत भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरियाणा के पानीपत जिला की ऐतिहासिक भूमि से की थी। हरियाणा के लोगों ने बेटी-बचाओ,बेटी-पढाओं अभियान के तहत न केवल बेटियों को बचाया, पढ़ाया बल्कि खेलों में भी आगे बढ़ाया है। यों कहिए कि   बेटा और बेटी के बीच के भेद को मिटाने का काम किया है , इसका श्रेय मुख्यमंत्री मनोहर लाल को जाता है।

राष्टï्रीय सफाई  आयोग के उपाध्यक्ष ने  कहा कि सफाई-कर्मियों की ठेका प्रथा बंद हो ताकि उन्हें ठेकेदार के शोषण से बचाया जा सके। सफाई-कर्मियों को  वर्दी,जूते,गल्फज़ तथा सफाई -उपकरण समय पर मिले।  उन्होंने  कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल हर वर्ग के लोगों की भलाई केे लिए काम कर रहे हैं, सफाई कर्मियों के कल्याण के लिए और कार्य करने की जरूरत है क्योंकि दलितों में वाल्मीकि समाज अति दलित है और गरीबों में अति गरीब। उन्होंने स्वच्छता मिशन हरियाणा के कार्यकारी उपाध्यक्ष सुभाष चन्द्र को निर्देश दिए कि मुख्यमंत्री तक मेरा यह संदेश जरूर पहुंचाए कि सफाई कर्मचारियोंं की मांगों को पूरा किया जाए ताकि उनके चेहरे पर भी मुस्कान दिखाई दे।

कार्यशाला के संयोजक एवं स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा के कार्यकारी उपाध्यक्ष सुभाष चन्द्रा ने भारत माता की जय के नारे से अपना उदबोधन शुरू करते हुए मुख्य अतिथि का स्वागत किया और कहा कि आज की कार्यशाला का मुख्य उददेश्य लोगों में स्वच्छता के प्र्रति जागृति लाना है।

उन्होंने कहा कि  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संकल्प है कि 2 अक्तुबर 2018 को  पूरा देश महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती एक साथ मनाए और देश को स्वच्छ बनाने का संकल्प लें। उन्होंने कहा कि साफ-सफाई रखना सरकार व प्रशासन का ही विषय नहीं है इसमें आमजन की भगीदारी जरूरी है और यह संकल्प लें कि न गंदगी करेंगे और न ही करेन देंगे। स्वच्छता के क्षेत्र में  हरियाणा को  देश का सिरमौर बनाएगें। इस मौके पर सुभाष चन्द्र ने मुख्य अतिथि हंसराज हंस को नगर निगम की ओर से यादगार के रूप में गिले कचरे से तैयार की गई जैविक खाद की थैली भेंट की।

इस मौके पर हरियाणवी लोकगायक विकास कुमार, ईश्वर शर्मा ने लोकगीत के माध्यम से लोगों को स्वच्छता का संदेश दिया। कार्यक्रम में  हरियाणा सफाई आयोग के सदस्य आजाद सिंह, मोहनलाल बग्गन, सुनीता अरडाना, समाज सेवी अनिल गुप्ता, सतनाम आहूजा, अमरेन्द्र अरोडा, जगदीश राणा,  तिजेन्द्र बिडलान, पवन शर्मा, सुखदेव,नवदीप चावरिया, खुर्शीद आलम, शिक्षा विद् डॉ०धर्मपाल, आदित्य राज सारसर, चांद कश्यप, सोमपाल ऋषि, राजेश वैद्य, अमरदीप, सफाई कर्मचारी के संघ के प्रदेश अध्यक्ष सीताराम, ब्लॉक समिति चेयरमैन असंध सीमा रानी, रेनू कल्याणी, गीता परोचा, नगर निगम के ईओ धीरज कुमार, जितेन्द्र मलिक, रामकुमार, शिवकुमार, जोगिन्द्र चौहान, अशोक बेदी, मुकेश, सुनील, मुनीष परोचा सहित प्रदेश भर के सफाई -कर्मचारी उपस्थित रहे।


शेयर करें।
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
Advertisement




LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.