April 25, 2024

बुद्वा काॅलेज आफ एजुकेषन रम्बा करनाल में ‘ शहीदी दिवस’ के अवसर पर महान वीर योद्धा भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु की देश भक्ति को याद किया गया। इन योद्वाओं, स्वतन्त्रता सेनानियों, जाबांज वीर सैनिकों की शहादत को याद करते हुए ‘शहीदी दिवस’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसका संचालन प्राध्यापिका डाॅ. विभा कौषिक ने किया। प्राचार्य डाॅ. मो. रिजवान एवं काॅलेज प्राध्यापकों ने ‘शहीदी दिवस’ के अवसर पर इन स्वतन्त्रता सेनानियों एवं युद्व के वीर शहीदों को नम आँखों से याद करते उनको श्रद्वा सुमन अर्पित किए।

इस कार्यक्रम के आरम्भ में इन शहीदों की शहादत को यादगार बनाते हुए डी.एड. एवं बी.एड. के प्रथम एवं द्वितीय वर्ष के विद्यार्थी-अध्यापकों ने देश भक्ति की भावना से ओत-प्रोत, ओजस्वी एवं वीर रस का संचार करने वाली कविताओं, गीतो की प्रस्तुति दी। विद्यार्थियों ने स्वतन्त्रता सेनानियों एवं वीर शहीद सैनिको का जीवन परिचय देते हुए सभी को देश प्रेम की भावना जागृत करने की प्रेरणा दी।

उन्होंने छात्रों को बताया कि देश प्रेम पवित्र भाव है। यह देश की एकता को मजबूत सूत्र में बांधता है। बी.एड. की छात्रा गुरप्रीत, मानसी, पवनदीप, राजकौर ने गीत व कविताओं की माध्यम से इनके द्वारा दी गई कुर्बानियों से सभी को अवगत करवाया एवं इन वीरों की शूर वीरता व देश भक्ति को बडे जोष के साथ प्रस्तुत किया।

‘शहीदी दिवस’ कार्यक्रम के अवसर पर मुख्य वक्ता श्री नितेश जी ने वीरों की शहादत को याद करते हुए कहा कि हमारा देश वीरों एवं क्रांतिकारियों की भूमि रहा है। उन्होंने कहा कि आज जो कुछ हमने प्राप्त किया है उन सबके लिए हम देश भक्त वीरों के ही ऋणी हैं। इन्ही के त्याग के परिणाम स्वरुप हम स्वंत्रतापूर्वक सांस ले रहे हैं। इसलिए इन वीरों से प्रेरणा लेकर हमें निस्वार्थ भाव से अपने देश की सेवा करने का प्रण करना चाहिए तथा अपने देश की सभ्यता, संस्कृति, रीति-रिवाज, भाषा, धर्म तथा मान-मर्यादा की रक्षा करनी चाहिए।

बुद्वा काॅलेज के प्राचार्य डाॅ. मो. रिजवान ने इस अवसर पर कहा कि हमारे देश का हर व्यक्ति भारतीय सेना में अपनी सेवाएं देकर देश का गौरव बढ़ाने का काम कर रहा है। इन वीर महान सैनिकों ने हर बार बाहरी आक्रमणकारियों का डटकर मुकाबला करके अपनी वीरता का लोहा मनवाया है। इस कार्यक्रम में बुद्धा काॅलेज के सभी प्राध्यापक व विद्यार्थीगण मौजुद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.