April 20, 2024

आंगनवाडी केन्द्रो में जाने वाले नौनिहालो तथा उनके माता-पिता के लिए राहत की खबर है। अब बच्चों को आंगनवाडी केन्द्रो में जाते समय गर्मी या अधेरे का डर नहीं सताएगा और अभिभावको को भी अपने बच्चों की चिंता नहीं रहेगी। एडीसी निशांत कुमार यादव ने बताया कि अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय की ओर से नवीं एवं नवीकरणीय विभाग की शाखा द्वारा जिला करनाल के 630 केन्द्रो की छतो पर सोलर सिस्टम लगाएं जाएंॅगे।

उन्होंने बताया कि आंगनवाडी केन्द्रों की छतो पर सोलर सिस्टम लगाने के लिए मानेसर की फर्म स्मार्ट यूटिलिटी सोल्यूशन को अधिकृत किया गया है। एडीसी ने बताया कि जिन आंगनवाडी केन्द्रो में बिजली के कनेक्शन नहीं है, उन केन्द्रों में यह सोलर सिस्टम पहले लगाएं जाएंँगे ताकि बच्चों को कोई परेशानी न हो।

प्रत्येक आंगनवाडी केन्द्र में चलेंगे 3 एलईडी बल्ब व 2 पंखे

अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि विभाग द्वारा प्रत्येक आंगनवाडी केन्द्र पर 150 वॉट का सोलर पैनल लगाया जाएगा। इस सोलर सिस्टम में 12 वोल्ट व 120 ए0एच की बैटरी लगाई जाएगी, जिससे 3 एलईडी बल्ब तथा 2 पंखे चल सकेंगे। एडीसी ने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा विभाग के माध्यम से उठाया गया यह कदम आंगनवाडी केन्द्रों के लिए वरदान साबित होगा।
फोटो कैप्शन :- छत पर लगे सोलर सिस्टम का दृश्य तथा जानकारी देते हुए एडीसी निशांत कुमार यादव

382 ग्राम पंचायतो में अब अनुदान पर लगेगी सोलर स्ट्रीट लाईट : एडीसी निशांत यादव

एडीसी निशांत कुमार यादव ने बताया कि जिला करनाल की 382 ग्राम पंचायतो में अनुदान राशि पर सोलर स्ट्रीट लाईटे लगाई जाएगी। यह लाईंटे नवीकरणीय उर्जा विभाग द्वारा अनुदान पर ग्राम पंचायतो में उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा एक स्ट्रीट लाईट का कुल मूल्य 12650/- निर्धारित किया गया है।

अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि प्रत्येक स्ट्रीट लाईट के लिए 4000 रू0 की सरकारी सब्सिड़ी तय की गई है। ग्राम पंचायतो को यह लाईटे सब्सिड़ी काटने के बाद 8650/- रू0 में मिलेगी। एडीसी ने यह स्पष्ट किया कि ग्राम पंचायते बाहर से किसी प्राइवेट कम्पनी द्वारा पंचायतो में यह स्ट्रीट लाईटे नहीं लगवा पाएगी।

ग्राम पंचायते प्रस्ताव देकर बीडीपीओ कार्यालय के माध्यम से कर सकेगी आवेदन

एडीसी निशांत यादव ने बताया कि ग्राम पंचायते स्ट्रीट लाइटे लगवाने हेतू ग्राम पंचायते प्रस्ताव डालकर सम्बन्धित खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी के माध्यम से आवेदन कर सकेगी। उन्होंने बताया कि आवेदन पत्र के साथ ग्राम पंचायत अनुसार जितनी भी स्ट्रीट लाईटे लगवाई जानी है, उनका ड्राफ्ट अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय में जमा करवाना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.