April 19, 2024

डी.सी. क्लासिज आईएएस एंड डिफेंस अकादमी को सिविल सर्विसज मेें उत्कृष्ट सेवाएं देने के लिए इंटरनेशनल एजुकेशन कांफ्रेंस में केंद्रीय मंत्री चेतन चौहान और एआईसीटीई के निदेशक डा. राज अग्रवाल ने सम्मानित किया। यह सम्मान डीसी क्लासिज को हरियाणा एवं आसपास के राज्यों में सिविल सर्विसज में अच्छे परिणाम एवं सेवाएं देने के लिए दिया गया है। डीसी क्लासिज जोकि करनाल व हरियाणा के लिए सुपरिचित नाम है। पिछले 12 वर्षों से यह संस्थान 11वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को उनके गणित विषय में अधिकतम अंक दिलाने में सफल रहा है। डीसी क्लासिज ने दिल्ली के सुप्रसिद्ध एवं अनुभवी अध्यापकों के साथ सिविल सर्विसज की तैयारी करवाना लगभग पिछले एक वर्ष से प्रारंभ किया था। बहुत कम समय में ही संस्थान ने अच्छे परिणाम देना शुरू कर दिया है।

भारत सरकार द्वारा चलाए गए बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान में सहयोग करते हुए संस्थान ने हरियाणा बोर्ड की 12वीं कक्षा में टॉप करने वाली बेटियों को केवल एक रुपए गुरु दक्षिणा लेकर अगले तीन वर्षों के लिए सिविल सर्विसज की तैयारी के लिए चुना है, जिसमें उर्वशी मक्कड़, अंजलि वैरागी, आरती शर्मा, मुस्कान शामिल हैं। संस्थान इन सभी बेटियों को अगले तीन वर्षों तक सिविल सर्विसज की निशुल्क तैयारी करवाएगा। वर्ष 2018 में भी जो बेटियां हरियाण बोर्ड और सीबीएसई में टॉप करेंगी उनके लिए भी संस्थान एक रुपए गुरु दक्षिणा के साथ संस्थान उनको आमंत्रित करता है। संस्थान में सिविल सर्विसज की तैयारी करवाने के लिए मैनेजिंग डायरेक्टर पवन पबाना एवं दिल्ली से सभी विषयों के विशेषज्ञ अध्यापक डा. विशाल मिश्रा, डा. शशि भूषण, जी. रब्बानी, डा. वाईडी तिवारी, शहजाद अहमद, अजहर ईमाम, विनीत सिंह, अजय सिंह, आशीष कुमार सिंह, विनीत सुखीजा आदि शामिल हैं।

डी.सी. क्लासिज के निदेशक दिनेश चोपड़ा ने कहा कि संस्थान का मुख्य उद्देश्य उच्च स्तरीय व गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना है। इसके तहत हमारा उद्देश्य अच्छे सिविल सर्वेंटस तैयार करना है जोकि समाज व देश को एक अच्छी दिशा दे सकें। इस प्रकार के सभी कार्यों के लिए 28 जनवरी को डीसी क्लासिज को दिल्ली में बेस्ट एजुकेशन अवार्ड से नवाजा गया है। संस्थान के अध्यापकों व विद्यार्थियों में इस उपलब्धि पर जश्न का माहौल है। संस्थान में हरियाणा सिविल सर्विसज की तैयारी करने के लिए विद्यार्थी लगातार संपर्क कर रहे हैं। बहुत जल्द हरियाणा सिविल सर्विजस का नया बैच डीसी क्लासिज प्रारंभ करने वाला है। जो विद्यार्थी एक निश्चित सफलता चाहता है वो एक बार डीसी क्लासिज संस्थान में संपर्क कर सकता है। संस्थान की पंच लाइन के माध्यम से मैनेजिंग डायरेक्टर पवन पबाना ने संदेश दिया कि ‘हो जुनूनी और मेहनती जो सफलता चाहता है वो हमारे साथ आए भीड़ बेशक लौट जाए’।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.