April 20, 2024

पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय भारत सरकार के निर्देशानुसार जिला करनाल के गांवो मेे व्यक्तिगत शौचालयों को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए 1 जनवरी से प्रतियोगिता चलाई गई थी। जिसके तहत गांवो में शौचालयों को अलग-अलग रंगो के माध्यम से नया एवं आकर्षक रूप दिया गया। माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा मन की बात कार्यक्रम में भी स्वच्छ सुन्दर शौचालय प्रतियोगिता बारे जिक्र किया जा चुका है। एडीसी ने बताया कि शौचालयों को नया रूप देने का यह अभियान 1 जनवरी से 31 जनवरी तक चलाया गया। उन्होंने बताया कि अब तक जिला में लगभग 23000 शौचालयों को रंग- बिरंगी आकृतियों से पेन्ट किया जा चुका है।

अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि प्रतियोगिता के तहत ग्रामीण आंॅचल में शौचालयों को रंगो से नया रूप देने के लिए स्थानीय कला व स्वच्छ भारत मिशन के संदेश, स्लोगन एवं प्रतीक चिन्ह दर्शाये गए है। पेंटिग में स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के लोगो (प्रतीक चिन्ह) के अलावा प्रेरक चित्रकारी भी करावाई गई है। उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में शौचालयों के निरंतर प्रयोग को बढावा देना ,स्वामित्व की भावना को बढावा देना, उच्च गुणवत्ता सुनिश्चित करना व शौचालयों की दृश्यता में सुधार लाना है। प्रतियोगिता के दौरान स्वच्छ भारत मिशन के खण्ड समन्वयकों, सरपंचो व जनप्रतिनिधियों का विशेष सहयोग रहा।

सबसे स्वच्छ व सुन्दर शौचालयों वाली ग्राम पंचायतों को किया जाएगा सम्मानित : एडीसी

एडीसी ने बताया कि स्वच्छ एवं सुन्दर शौचालय प्रतियोगिता के तहत उत्कृष्ट कार्य करने वाली पंचायतो को पुरस्कृत करने हेतू तीन स्तर निर्धारित किए गए है जिनमें व्यक्तिगत, ग्राम पंचायत व जिला स्तर शामिल है। जिन पंचायतो ने प्रतियोगिता के दौरान सबसे सुन्दर एवं स्वच्छ शौचालय को तैयार किया है उन सभी ग्राम पंचायतो को मन्त्रालय द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर कार्यक्रम आयोजित कर भारत सरकार द्वारा सम्मानित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.