April 16, 2024

आज राजस्व एवं आपदा विभाग द्वारा डीएवी पुलिस पब्लिक स्कूल मधुबन में स्कूल स्तरीय आपदा प्रबंधन कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

जिसमें मुख्य प्रशिक्षक जिला प्रशिक्षण अधिकारी श्री एमसी धीमान एवं जिला अनुसंधान अधिकारी सॉरिश सिंगला ने इस कार्यक्रम में बच्चों को विभिन्न प्राकृतिक आपदाओं जैसे भूकंप बाढ़ सूखा चक्रवात आदि के बारे में वीडियो के माध्यम से जानकारी दी एवं इस तरह की आपदाओं में प्रभावित क्षेत्रों एवं वहां के लोगों को किस प्रकार सुरक्षित निकाला जाए।

इस विषय में विस्तार पूर्वक न केवल चर्चा की बल्कि बच्चों के समक्ष उन तकनीकों और उपायों का प्रदर्शन भी किया जिनके द्वारा किसी दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति की जान को बचाया जा सके।  जिसमें उपस्थित सभी जन समूह को प्राथमिक चिकित्सा की जानकारी  श्री एमसी  धीमान द्वारा दी गई  कि एमरजैंसी अवस्था में प्राथमिक चिकित्सा किस प्रकार लागू की जा सकती है- जैसे दम घुटना,हृदय गति रुकना ,खून बहना ,शरीर में जहर का असर होना, जल जाना, बेहोश होना मोच आना, हड्डी टूटना की जानकारी दी।

और किस प्रकार प्राथमिक चिकित्सा के द्वारा आपातकाल में पड़े हुए व्यक्ति की सहायता करके उसे जल्द से जल्द अस्पताल पहुंचाया जा सकता है के बारे में बताया। इसे जानकारी को आगे बढ़ाते हुए उन्होंने प्राथमिक चिकित्सा के सिद्धांतों के बारे में भी और साथ ही इस बात से भी विद्यार्थियों को अवगत कराया कि आपातकालीन समय में किसी की सहायता करते समय अपने आप को  किस प्रकार सुरक्षित रखने की पूरी जानकारी देते हुए विभिन्न उपचार और ड्रेसिंग सामग्री के बारे में विद्यार्थियों को अवगत कराया ।

आज के इस कार्यक्रम में बच्चों ने भी प्रशिक्षण में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया एवं स्कूल की ही एक आपदा प्रबंधन टीम बनाई गई जिसमें उन्हें विभिन्न समूहों में विभाजित कर आपदाओं से निपटने के लिए तैयार किया जा सकेगा। प्रधानाचार्य अनीता गौतम ने मुख्य प्रशिक्षक श्रीमान एम सी धीमान एवं श्री सॉरिश सिंगला को पौधा भेंट कर स्वागत किया और इस प्रकार के कार्यक्रम के आयोजन के लिए उनका दिल से धन्यवाद किया इस प्रकार के प्रशिक्षण स्कूल में मॉक ड्रिल के माध्यम से करवाया जाता रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.