April 19, 2024

श्रद्धानंद अनाथालय ट्रस्ट कर्णताल करनाल के प्रांगण में आज श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया, जिसमें आश्रम के पदाधिकारियों एवं बच्चों ने देश के पूर्व प्रधानमंत्री एवं भारत रत्न स्व. अटल बिहारी वाजपेयी जी को श्रद्धासुमन अर्पित किये। इस दौरान सभी ने  अटल बिहारी वाजपेयी की तस्वीर के समक्ष पुष्प अर्पित करते हुए परमपिता परमेश्वर से दिवंगत आत्मा की सद्गति की प्रार्थना की।

इस दौरान बच्चों ने दो मिनट का मौन धारण कर अटल बिहारी वाजपेयी जी को याद किया और संगीत के माध्यम से उन्हें अपने श्रद्धासुमन अर्पित किये। इस अवसर पर संस्थान के प्रधान बलदेव राज आर्य ने कहा कि स्व. अटल बिहारी वाजपेयी भारतीय राजनीति में कुशल राजनीतिज्ञ, प्रशासक, प्रखर वक्ता, भाषाविद, कवि, पत्रकार एवं लेखक थे। उनका सम्पूर्ण व्यक्तित्व भारतीय राजनीतिक इतिहास में शिखर पुरुष के रुप में हमेशा याद रखा जाएगा।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की विचारधारा में पले-बढ़े अटल जी राजनीति में उदारवादी और समता एवं समानता के समर्थ माने जाते रहे हैं। श्री अटल जी ने जीवन में आने वाली हर विषम परिस्थितियों और चुनौतियों को स्वीकार किया। देश के विकास में उनका अहम योगदान रहा। उन्होंने अपने प्रधानमंत्री के कार्यकाल में अनेक ऐसे विकास कार्य करवाये जिन्हें देश की जनता हमेशा याद रखेगी।

आर्य ने कहा कि स्व. अटल बिहारी वाजपेयी बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे और बहुत अच्छे कवि रहे। वे राजनीति पर भी अपनी कविता और व्यंग्य से सभी को आश्चर्यचकित करते रहे। उन्होंने कहा कि श्री अटल जी ने एक सौ साल से भी ज्यादा पुराने कावेरी जल विवाद को सुलझाया था। उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्गों एवं हवाई अड्डों का विकास, नई टेलीकॉम नीति तथा कोकण रेलवे की शुरुआत करके बुनियादी संरचनात्मक ढांचे को मजबूत करने वाले कदम उठाये। उन्होंने अपने कार्यकाल में राष्ट्रीय सुरक्षा समिति, आर्थिक सलाह समिति, व्यापार एवं उद्योग समिति भी गठित की

श्रद्धानंद अनाथालय ट्रस्ट के महाप्रबन्धक गोपी नाथ आर्य ने कहा कि स्व. अटल बिहारी वाजपेयी ने अपना पूरा जीवन देश सेवा को समर्पित कर दिया। उन्होंने अपने राजनीतिक काल में देशहित के लिए अनेक ऐसी योजनाए चलाई जिनका सीधा-सीधा लाभ आज भी जनता को मिल रहा है। देश को समर्पित उनकी सेवा को कभी भुलाया नहीं जा सकता। उनकी कविताएं देश के लिए हमेशा यादगार रहेंगी। देश का हर नागरिक उन्हें सम्मान की नजर से देखता था। दूसरी पार्टी के सदस्य भी अटल को अपना प्रेरणा स्त्रोत मानते हैं। इस अवसर पर महामंत्री कर्णवी आर्य, महाप्रबन्धक गोपी नाथ आर्य, उपप्रधान संजीव गोयल, प्रेम कुमार शर्मा, महेश कुमार आर्य, कोषाध्यक्ष अनिल आर्य, राम कुमार राणा, जोगिन्द्र , विजय पाल, अमित गुप्ता सहित अन्य उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.