April 20, 2024

करनाल में लगातार तीसरी बार हो रही 10 किलोमीटर की रेस में करीब 10 हजार लोगों के भाग लेने की संभावना है। डायरेक्टर जनरल डिपार्टमेंट ऑप यूथ अफेयरस हरियाणा जगदीप सिंह ने आज होटल नूर महल में 10-के रन की ट्राफी लांच की। इस रण का आयोजन हाई टाइम सोल्यूशनस और इंडिया रोड रनर्स की तरफ से किया जा रहा है। इस दौड़ में करनाल के अलावा देश प्रदेश और विदेश के भी कई लोग हिस्सा लेंगे। डायरेक्टर जगदीप सिंह ने आयोजकों को इस विशाल रेस के लिए शुभकामनाएं दी।

उन्होंने कहा कि हरियाणा के लोग खेल के क्षेत्र में काफी आगे बढ़ रहे हैं। करनाल के लोगों के लिए यह 10-के रण सुनहरा अवसर है। अधिक से अधिक लोगों को इसमें भागीदारी सुनिश्चित करनी चाहिए। इस रेस के लिए कई आयु वर्ग बनाए गए हैं। मुख्य आयोजक पियूष सचदेवा ने बताया कि पहली केटेगरी में 14 साल से अधिक आयु वर्ग के लोग हिस्सा ले सकते हैं। सीनियर सिटीजन केटेगरी (तीन किलोमीटर) में 55 साल से अधिक आयु के लोग शामिल हो सकेंगे।

तीसरी केटेगरी (3 किलोमीटर) में 6 साल से अधिक आयु वर्ग के युवा अपने परिवार के साथ इस दौड़ का हिस्सा बन सकेंगे। पियुष ने बताया कि इस रेस में हिस्सा लेने वाले विजेता प्रतिभागियों के लिए 11 लाख रुपए की ईनाम राशि रखी गई है। 10-के रन में पहला स्थान हासिल करने वाले विजेता को एक लाख रुपए, दूसरे स्थान पर रहने वाले प्रतिभागी को 70 हजार रुपए तथा तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विजेता को 50 हजार रुपए इनाम के रूप में दिए जाएंगे।

आयोजक पियुष ने बताया कि दौड़ में हिस्सा लेने वाले प्रतिभागियों को रजिस्ट्रेश करवाना जरूरी है। आवेदक अपने फार्म ऑनलाइन व ऑफलाइन जमा करवा सकते हैं। करनाल में सभी प्रसिद्ध स्पोर्ट के शोरूम व दुकानों पर यह फार्म उपलब्ध रहेंगे। ऑनलाइन फार्म भरने के लिए डब्लयूडब्लयूडब्लयूडॉटवल्र्ड10केरनडॉटइन पर लॉगइन कर सकते हैं।

अमूमन इस तरह की रेस मेट्रो सिटी में आयोजित की जाती हैं, लेकिन पिछले तीन सालों से 10-के रण का आयोजन करनाल में भी हो रहा है। इस रेस में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के हिस्सा लेने की संभावना है। पियुष ने कहा कि करनाल के लोगों को अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल गतिविधियों में आगे ले जाने के लिए तीन साल पहले इस रेस की शुरूआत की गई थी। तीन सालों में लोगों का रूझान इस और काफी बढ़ा है। इस साल की रेस करनाल के लिए ऐतिहासिक होगी। पियुष ने बताया कि रेस 27 मई को सुबह पांच होटल नूर महल के पास से शुरू होगी।

उन्होंने कहा कि इस तरह के आयोजनों से करनाल में टूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा। हर इंडस्ट्री को बेहतर कारोबार करने का मौका मिलेगा। करनाल की पहचान अंतरराष्ट्रीय स्तर पर होगी। रेस में करनाल पुलिस का अहम भूमिका रहेगी। ट्राफी लांचिंग के अवसर पर ओपीएस ग्रुप के संचालक अमित बंसल, विकास बंसल, हरियाणा एथलेटिक्स से राजकुमार, हरियाणा ओलंपिक एसोसिएशन के संयुक्त सचिव डा. नरेंद्र मोर, डीएसओ अनिल कुमार व रेस निदेशक सतीश पंघाल मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.