March 29, 2024

बढ़ती गर्मी को देखते हुए हरियाणा सरकार ने स्कूलों की छुट्टी को एक और हफ्ते के लिए आगे बढ़ा दिया है. सरकार के इस फैसले के बाद अब स्कूल आठ जुलाई को खुलेंगे. यह आदेश सरकारी और निजी दोनों स्कूलों के लिए लागू होगा.

दरअसल, दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में गर्मी का प्रकोप जारी है. पारा अभी भी 40 डिग्री से ऊपर बना हुआ है.

बताते चलें कि दिल्ली सरकार ने भी राष्ट्रीय राजधानी में गर्म मौसम को देखते हुए कक्षा 8 तक के छात्रों के लिए शहर के स्कूलों में गर्मियों की छुट्टी एक सप्ताह बढ़ा दी है. 8वीं कक्षा तक के स्कूल 8 जुलाई से खुलेंगे, जबकि उच्च कक्षाओं के लिए स्‍कूल अपने शेड्यूल के अनुसार ही खुलेगा.

द‍िल्‍ली के श‍िक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने स्पष्ट किया कि यह आदेश सरकारी और निजी दोनों स्कूलों के लिए लागू होगा. मनीष स‍िसोद‍िया ने ट्व‍िटर पर पोस्‍ट क‍िया क‍ि दिल्ली में गर्म मौसम को देखते हुए स्कूलों में 8वीं क्लास तक के लिए गर्मी की छुट्टियां एक सप्ताह के लिए बढ़ाई जा रही हैं. 8वीं तक बच्चों के स्कूल अब 8 जुलाई से खुलेंगे. बाक़ी क्लास के लिए स्कूल अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार खुलेंगे.

वहीं, ओडिशा सरकार ने भी इस साल गर्मियों की छुट्टियों को बढ़ाया. पहले स्कूल 17 जून 2019 को खुलने वाले थे. हालांकि, सरकार ने गर्मी की अधिकता के कारण 26 जून 2019 तक ग्रीष्मकालीन अवकाश का फैसला किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.