April 20, 2024

करनाल। करनाल से शैक्षणिक आदान प्रदान के लिए कनेडा गए करनाल के सात प्रिंसिपल के दल को भरपूर सफलता मिली जब कनेडा के पूर्व कैबिनेट मंत्री और केप ब्रिटॉन यूनिवर्सिटी नोवा स्कोटिया, कनेडा के अध्यक्ष व वाईस चांसलर डेविड डंगवाल और उनके साथ यूनिवर्सिटी के सीनियर अधिकारियों के साथ शिक्षा क्षेत्र को लेकर विस्तृत चर्चा हुई और यह निश्चित किया गया की आगामी वर्ष में करनाल से अध्यापकों व् विद्यार्थियों का एक दल कनेडा आएगा व् केप ब्रिटॉन यूनिवर्सिटी नोवा स्कोटिया के कैंपस में रह कर कनेडा की शिक्षा पद्द्ति का अध्ययन करेगा, कनेडा के विद्यार्थियों के साथ चर्चा करेगा, दोनों देशों के सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे व् साथ ही कनेडा के पर्यटन स्थलों का भर्मण करेगा. शिक्षा के आदान प्रदान का यह प्रस्ताव हर वर्ष जारी रहेगा।

दल का नेतृत्व कर रहे द इवेनटेरज कंपनी के प्रबंध निदेशक प्रितपाल सिंह पन्नु ने वाईस चांसलर डेविड डिंगपॉल को बताया की करनाल के प्रिंसिपल्स को उनकी यूनिवर्सिटी में विजिट करवाने का उद्देश्य ये है कि वो कनेडा में शिक्षा के स्तर का आंकलन करें, अंतराष्ट्रीय विद्यार्थियों के लिए कनेडा के शिक्षण संस्थाओं में दाखिले की शर्तों को समझे व् शिक्षा के बाद स्थाई नागरिकता के नियमों के बारे जानकारी लें और वापिस आकर करनाल के विद्यार्थियों को नकली वीजा एजेंटों के चक्कर से बचाने के लिए उनका मार्गदर्शन करें।

डेविड डिंगपॉल ने इसका स्वागत करते हुए कहा कि हम भी चाहते हैं, कि विद्यार्थी यहाँ आने से पूर्व पूरी जानकारी लेकर आएं। ताकि नए देश के माहौल व वातावरण मैं रचने बसने मैं उन्हें दिक्क्त न हो। चलो कनेडा कंपनी के मु य कार्यकारी अधिकारी मार्टिन सिंह ने कनेडा क़ानून का पालन करने वाले सभी लोगों का स्वागत करता आया है और हमारी कंपनी ऐसे लोगों को भारत से कनेडा आने में मदद कर युवाओं को नकली एजेंटों के चंगुल से बचाने का कार्य कर रही है।

इवेनटेरज कंपनी के प्रबंध निदेशक प्रितपाल सिंह पन्नु ने डेविड डिंगपाल को करनाल आने का न्योता भी दिया, जिसे उन्होंने हर्ष से स्वीकार कर लिया. बैठक में ओ पी एस विद्या मंदिर कि प्रिंसिपल डॉ. जसजीत सूद, जे पी एस अकादमी असंध के प्रिंसिपल मोहन सिंह, नरसिंघ दास पब्लिक स्कूल तरावड़ी की प्रिंसिपल डॉ. निशा गुप्ता, दून इटरनॅशनल स्कूल की प्रिंसिपल जितेंदर कौर, मैक्स इंटरनेशनल स्कूल असंध की प्रिंसिपल पूनम पसरीचा, आदर्श स्कूल के असंध के प्रिंसिपल व् निदेशक रिछपाल राणा व् ब्रह्मऋषि पब्लिक स्कूल के प्रिंसिपल डॉ. राकेश शर्मा शामिल रहे। चलो कनेडा के बिजऩेस डेवलपमेंट हेड मनमीत सिंह का इस विजिट के संयोजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.