विकलांगता को हरा कर गोल्डन बॉय बने नीलोखेड़ी के संदीप सोही , शूटिंग और रग्बी में गोल्ड जीतने वाले पैरालम्पिक खिलाड़ी संदीप सोही को स्वच्छ भारत मिशन के वाईस चेयरमैन ने किया सम्मानित।

0
Advertisement

अपने बुलन्द हौसले से शारीरिक अपंगता को वरदान में बदलकर दूसरों के लिए प्रेरणास्रोत बने नीलोखेड़ी के पैरालम्पिक खिलाड़ी संदीप सोही को सम्मानित करने के लिए स्वच्छ भारत मिशन के कार्यकारी वाईस चेयरमैन रविवार को विशेष रूप से नीलोखेड़ी पहुंचे जहां उन्होंने संदीप सोही की उपलब्धियों के लिए उन्हें मैडल पहनाकर उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं दी ।

एक हादसे में स्पाइनल इंजरी का शिकार हुए संदीप ने जिंदगी से हार मानने की बजाए शारीरिक कमी को अपनी ताकत बना लिया । उन्होंने कठोर परिश्रम किया और रग्बी व शूटिंग के खेल में महारत हासिल की । जल्द ही उसकी उसकी मेहनत रंग लाई और इसी वर्ष मार्च में पटना में हुए रग्बी टूर्नामेंट में गोल्ड जीता ।

Advertisement


एक बार सफलता हासिल करने केबाद उन्होंने पीछे मुड़कर नही देखा । पिता सुखविंदर सोही , परिवार और दोस्तों के सहयोग से उन्होंने शूटिंग में भी सफलता के झंडे गाड़ने शुरू किए और 4 जून को जयपुर में हुई राष्ट्रीय शूटिंग चेम्पियनशिप में सोना जीतकर प्रदेश व परिवार का नाम रोशन किया । अगले सप्ताह एक बार फिर सोही शूटिंग की एक और प्रतियोगिता में भाग लेने जा रहे हैं , उनका चयन हरियाणा शूटिंग चेम्पियनशिप में हुआ है ।

उनके आत्मविश्वाश और मनोबल को और बढ़ाने स्वच्छ भारत मिशन के वाईस चेयरमैन सुभाष आज उनके घर पहुंचे और मेडल पहनकर उनका सम्मान किया । सुभाष चन्द्र ने कहा कि कड़ी मेहनत और बुलन्द हौसले से कोई भी लक्ष्य हासिल किया जा सकता है । संदीप सोही इसकी जीती जागती मिसाल है ।

वास्तव में वह ऐसे युवाओं के लिए बेहतरीन मॉडल है जो किसी तरह की शारीरिक परेशानी के चलते हार मान लेते हैं । आज प्रदेश में ऐसी सरकार है जो खेल व खिलाड़ियों को प्रोत्साहन देने के लिए प्रतिबध्द है । यही कारण है कि आज हरियाणा के खिलाड़ी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलों में प्रदेश का नाम ऊंचा कर रहे हैं ।

इस मौके पर नवजोत संधू , प्रभजीत सिंह , सुभाष त्रेहन , पवन प्रधान , सुभाष बिरवाल , राजेश सैनी , पवन शर्मा , रविन्द्र वर्मा , सुमित ठाकुर , अशोक चनालिया , विक्रम सिंह , शिव कुमार , बलबीर मान , जसवंत कोयर , पवन कोयर , सहित अन्य लोग भी मौजूद रहे ।

Advertisement


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.