सी एम सिटी में सफाई कर्मचारियों की हड़ताल निगम कमिशनर की अगुवाई में लोगों ने झाड़ू लगाकर की सफाई

0
Advertisement


शेयर करें।
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

सी एम सिटी में सफाई कर्मचारियों की हड़ताल निगम कमिशनर की अगुवाई में लोगों ने झाड़ू लगाकर की सफाई ,कई पार्षद व अधिकारी भी रहे मौजूद करनाल सफाई कर्मचारियों की हड़ताल के चलते नगर निगम आयुक्त राजीव मेहता की अगुवाई में शहर की सामाजिक व स्वयंसेवी संस्थाओं ने मुख्य बाजारो की सडक़ों पर स्वयं झाड़ू चलाकर सफाई की ओर जहां भी कूड़े के ढेर पड़े थे, उन्हे उठाकर एक अनुकरणीय मिसाल पेश की।

Advertisement


चार घण्टे से भी अधिक चले इस स्वैच्छिक अभियान में शामिल करीब 100 लोगो ने सांकेतिक नहीं, बल्कि श्रमदान करके अपने शहर को साफ करते हुए यथार्थ में पैरोकार की भूमिका निभाई। रविवार का दिन और सुबह-सवेरे निगम आयुक्त राजीव मेहता, ई.ओ. धीरज कुमार, निगम के कुछ कर्मचारियों को लेकर जैसे ही कमेटी चौक पर पहुंचे, देखते-देखते वहां स्वयंसेवी संस्थाओं के सदस्य हाथो में झाड़ू, मुह पर मास्क और हाथो में ग्लोब्स डालकर उमड़ पड़े। इसके बाद कमेटी चौक से ही सडक़ो को साफ करने की शुरूआत हो गई।

चौक से रेलवे रोड़ का कुछ हिस्सा, बस स्टैण्ड तक की रोड़, रेड क्रॉस मार्किट, बाईक मार्किट, मारूति शोरूम से सम्पूर्ण कुंजपुरा रोड़, नेहरू पेलेस मार्किट, पुरानी सब्जी मण्ड़ी रोड़, कर्ण गेट मार्किट से कलंदरी गेट व महाराणा प्रताप चौक तथा डेरा कार सेवा की सडक़ो को इस अभियान में साफ किया गया।

नगर निगम के सीनियर डिप्टी मेयर कृष्ण गर्ग, पार्षद सुदर्शन कालड़ा, पार्षद पति नरेन्द्र पंडित, पार्षद वीर विक्रम कुमार के अतिरिक्त सी.जी.टी. कमेटी से संदीप लाठर सहित सदस्य, व्यापार मण्डल के प्रधान कृष्ण तनेजा व उनके सदस्य, श्री कृष्ण गौशाला के सफाई कर्मचारी, निफा के सदस्य, सैक्टर-9 एसोसिएशन, एजूकेशन हैल्थ एंड एन्वायरंमेंट सोसाईटी तथा निगम की ओ.डी.एफ. टीम के सदस्यों सहित सबने मिलकर पसीना बहाया।

इस बीच सफाई ठेकेदारों के साथ लगाए गए टिप्परो में कूड़े के ढेर डालकर उन्हे सोलिड वेस्ट मेनेजमैंट प्लांट तक पहुंचाया गया। बता दें कि बीते शनिवार को इन एरिया में जहां-जहां सडक़ों पर कूड़ा पड़ा था, उसे आज उठा दिया गया। सफाई के बाद सडक़े एकदम स्वच्छ हो गई। यह नजारा देखकर शहर के नागरिको ने प्रसन्नता से व्यक्त की तथा इसकी सराहना की। हो सकता है शहर के दूसरे जागरूक नागरिक भी इसमें शामिल हों, यह तो समय बताएगा, बहरहाल सोमवार को भी शहर में सफाई अभियान चलेगा।

सफाई अभियान से निपटकर निगम आयुक्त राजीव मेहता ने इसमें शामिल संस्थाओं और उनसे जुड़े लोगो का तहेदिल से शुक्रियादा करते हुए कहा कि करनाल के लोगो ने वाकई दिखा दिया है कि वे अपने शहर को गंदा नहीं देखना चाहते। उन्होने कहा कि अपने हाथों से सफाई करके सचमुच में एक अच्छी अनुभूति हुई है।

दूसरी ओर निगम के ई.ओ. धीरज कुमार का कहना था कि सफाई कर्मचारियों की हड़ताल के चलते गंदगी फैली हुई है, लेकिन शहर के लोगो ने आगे आकर शहर को साफ करने में अच्छी पहल की है। इसका अनुकरण प्रदेश के दूसरे शहरो को भी करना चाहिए। उन्होने सफाई कर्मचारियों से भी अपील की है कि प्रजातांत्रिक व्यवस्था में अपने हक के लिए लड़ा जाता है, लेकिन शहर गंदा ना हो, ऐसी व्यवस्था भी बनी रहनी चाहिए।


शेयर करें।
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
Advertisement









LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.