March 29, 2024

डीएवी पीजी कॉलेज में उच्चतर शिक्षा विभाग के निर्देशन में एंव परिवहन विभाग के सौजन्य से कॉलेज के रोड सेफ्टी कल्ब द्वारा सडक़ सुरक्षा जागरूकता सेमिनार का आयोजन किया गया। । जिसमे मुख्यअतिथि के रुप में ओमबीर सिंह एसपी टै्रेफिक एंड हाईवे हरियाणा ने शिरकत की। वशिष्ठ अतिथि के रूप में राजीव रंजन मैम्बर रोड सेफ्टी काउंसिल, प्रचारक व कार्यक्रम अधिकारी यातायात एंव राजमार्ग विभाग तथा प्रसिद्ध हिंदी समाचार पत्र के समाचार संपादक कमल शर्मा विराजमान रहे। कार्यक्रम में पंहुचने पर अतिथियों का कॉलेज के प्राचार्य डॉ. रामपाल सैनी व सडक़ सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम की संयोजक डॉ. मीनाक्षी कुंडु ने पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्राचार्य डॉ. रामपाल सैनी ने कहा कि सडक़ सुरक्षा नियमों के प्रति हमे खुद जागरुक होकर दूसरों को भी इस बारे प्रेरित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि लोग ट्रैफिक नियमों का पालन  नही करते जिसके कारण ही हर रोज न जाने कितने हादसे हो जाते हैं।

मुख्यअतिथि ओमबीर सिंह एसपी टै्रेफिक एंड हाईवे हरियाणा ने अपने संबोधन में कहा कि सडक़ पर चलते समय हमें यातायात नियमों का पालन करना चाहिए। क्योंकि कई बार दूसरे की गलती की वजह से हम दुर्घटना का शिकार हो जाते है। उन्होंने तेज गति, वाहन चलाते वक्त मोबाईल का प्रयोग, नशा, सीट बैल्ट न लगाना, हेलमेट न पहनना और यातायात नियमों की अनदेखी को दुर्घटना का मुख्य कारण बताया। उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद विद्यार्थियों को यातायात नियमों एंव सडक़ पर चलते समय घटित होने वाले अपराधों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

यातायात कार्यक्रम अधिकारी राजीव रंजन ने कहा कि सडक़ पर रोजमर्रा हो रहे सडक़ हादसों में कमी लाने के लिए आम जन और युवाओं का जागरूक होना जरूरी है। तभी हम सडक़ दुर्घटनाओं में कमी ला सकेगें। उन्होंने विद्यार्थियों को रोड सेफ्टी कल्ब से जुडक़र सडक़ दुर्घटनाओं से बचाव के कार्य में बढ़चढ़ कर भाग लेने के लिए प्रेरित किया।

कार्यक्रम में शुरूआत समिति के कलाकारों ने यमराज जीवन दान डॉट कॉम का मंचन कर दर्शक दीर्घा में बैठे दर्शकों को भावविभोर कर दिया।

कार्यक्रम के अंत में प्राचार्य डॉ. रामपाल सैनी व डॉ. मीनाक्षी कुंडू ने सभी अतिथियों को स्मृति चिन्ह व अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया। इस मौके पर सभी स्टाफ सदस्या मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.