मनोविज्ञान से कर सकते है मानसिक तनाव का समाधान : आरपी सैनी

0
Advertisement



करनाल। डीएवी पीजी कॉलेज में मनोविज्ञान विभाग द्वारा प्रश्रोतरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्यअतिथि के रुप में कॉलेज प्राचार्य डॉ. रामपाल सैनी ने शिरकत की। मनोविज्ञान विभाग की विभागाध्यक्ष प्रो. पूूनम पांचाल, प्रो. विपिन नेवट ने प्राचार्य को पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया।

प्राचार्य आरपी सैनी ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि मनोविज्ञान विषय में विद्यार्थी न केवल अपने मानसिक तनाव तथा दूसरों के मानसिक तनाव को दूर करने में सहयोग देते हैं। जिस तरह से इंसान आज तरक्की करता जा रहा है उसी रफतार से मानसिक रोग भी बढ़ रहे हैं। एक मनोज्ञिानिक का मौलिक कत्र्तव्य बनता है कि वह इन रोगों के बारे में जनसाधारण को जागरुक करें तथा इनका निवारण करें। उन्होंने कहा कि मनोविज्ञान के ज्ञान से ही मानसिक तनाव को दूर किया जा सकता है।

Advertisement


प्रश्रोतरी प्रतियोगिता में मनोविज्ञान विभाग के 16 विद्यार्थियों ने भाग लिया जिसमें चार टीमें बनाई गई। जिसमें टीम ए के मीहिर, अतुल, रजनी व रमाकांत ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। टीम डी से प्रिया, संगीता, प्रीति व नीतेश द्वितीय स्थान पर रहे। टीम सी से कोमल, राजन, प्रवेश व नेहा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। साहिल और शिप्रा ने प्रश्रोतरी प्रतियोगिता में मंच संचालन किया।

मनोविज्ञान विभाग की विभागाध्यक्ष पूनम पांचाल ने कहा कि इस तरह की प्रतियोगिताओं में भाग लेने से विद्यार्थियों में मनोबल बढ़ता है और जागरुकता पैदा होती है। इस मौके पर उप प्राचार्य डॉ. भीम सिंह, डॉ. जितेंद्र चौहान व अन्य स्टाफ सदस्य मौजूद रहे।





LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.