April 23, 2024

मनरेगा के तहत मजदूरों को काम न मिलने पर, जॉब कार्ड बनवाने बारे व काम का पूरा दाम न मिलने पर आज इंद्री में राजीव गांधी पंचायती राज संगठन, हरियाणा प्रदेश अध्यक्ष सुनील पंवार व कांग्रेस नेत्री नवजोत कश्यप के नेतृत्व में हजारों मनरेगा मजदूरों ने इंद्री अनाज मंडी में एकत्रित होकर खट्टर सरकार के खिलाफ रोष प्रदर्शन किया । प्रदर्शन के बाद हजारों मनरेगा मजदूरों ने सुनील पंवार व नवजोत कश्यप के नेतृत्व में इंद्री अनाज मंडी से लेकर उपमंडल कार्यालय तक पैदल मार्च भी निकाला और सरकार के खिलाफ जम कर नारेबाजी की और इसके बाद एस.डी.एम. इंद्री को मुख्यमंत्री हरियाणा सरकार के नाम ज्ञापन सौंपा ।।

सुनील पंवार ने बताया कि इस ज्ञापन में मुख्य रूप से जॉब कार्ड बनवाने बारे, जिनके जॉब कार्ड बन चुके है, वो मुहैया करवाने बारे, मनरेगा में किये गए काम की बकाया राशि मुहैया करवाने बारे, 100 दिन की बजाए 200 दिन का रोजगार गारंटी के साथ देने बारे, 50 मजदूरों पर एक मेट नियुक्त करने बारे, मनरेगा का वेतन 550 रु. प्रति दिहाड़ी के हिसाब से तय किया जाए, 4.5 लाख रद्द किए गए श्रमिक कार्ड को बहाल करने बारे, मनरेगा मजदूरों की 50 वर्ष की आयु में बुढापा पेंशन लागू करने बारे, श्रमिक का 5 लाख तक का जीवन बीमा, मजदूरों के स्थाई विकलांग होने 2 लाख की धनराशि देने बारे, मनरेगा को कृषि के साथ जोड़ने बारे, मनरेगा के जॉब कार्ड गांव में ही कैंप लगा कर बनाने बारे, मनरेगा मजदूरों को रहने योग्य व पशुपालन योग्य भूमि मुहैया करवाने बारे सहित 21 मुख्य मांगे थी ।

इस मौके पर कांग्रेस नेत्री ने नवजोत कश्यप ने बताया कि वर्तमान भाजपा सरकार ने पीछे के रास्ते से मनरेगा स्कीम को बन्द करने का काम किया है । उन्होंने बताया कि वर्तमान भाजपा सरकार में मनरेगा मजदूरों के साथ बहुत ही अन्याय किया जा रहा है, जिसे बिल्कुल भी बर्दाश्त नही किया जाएगा । कश्यप ने बताया कि अगर सरकार द्वारा मनरेगा मजदूरों की समस्याओं को न माना गया तो जल्दी सरकार के खिलाफ बहुत बड़ा आंदोलन किया जाएगा ।

सुनील पंवार व नवजोत कश्यप ने मुख्य रूप से यह मांग भी की जिन पंचायतों में सरपंचों द्वारा मनरेगा के माध्यम से अच्छे काम करवाये गए है उन पंचायतों को सरकार प्रोत्साहन के रूप में अतिरिक्त राशि भी दें ।

इस मौके पर इंद्री, करनाल व कुंजपुरा ब्लॉक के हजारों मनरेगा मजदूर उपस्थित रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.