स्मार्ट सिटी में डब्ल्यू.जे.सी. पर पिकनिक स्पॉट विकसित करने के प्रोजेक्ट को डीसी एवं केएससीएल के सीईओ निशांत कुमार यादव ने किया अप्रूव

0
Advertisement


  • स्मार्ट सिटी में डब्ल्यू.जे.सी. पर पिकनिक स्पॉट विकसित करने के प्रोजेक्ट को डीसी एवं केएससीएल के सीईओ निशांत कुमार यादव ने किया अप्रूव,
  • आर.एफ.पी. बनाकर 15 सितम्बर तक टैण्डर लगाने के दिए निर्देश,
  • पहले चरण में सिविल वर्क के पाथ वे, रेलिंग, साईकिल ट्रैक, लाईटिंग, टाईलें, बैठने की जगहें और सजावटी पौधे लगाए जाएंगे।
  • एन.एच. पर बने फ्लाईओवर का सौंदर्यकरण,
  • कुंजपुरा रोड पर जरनैली कोठी परिसर में पब्लिक पार्किंग,
  • सरकारी भवनो पर वर्टिकल गार्डनिंग और शहर की मुख्य सड़कों को स्मार्ट बनाने जैसे कार्य करने के लिए स्मार्ट सिटी टीम को दिए निर्देश।

करनाल 13 अगस्त: स्मार्ट सिटी में वैस्टर्न जमुना कैनाल के करीब 2 किलोमीटर लम्बाई के स्ट्रैच यानि विस्तार (कैथल पुल से काछवा पुल के बीच) को पिकनिक स्पॉट के रूप में विकसित किए जाने की कॉन्सैप्ट ड्राईंग अप्रूव हो गई है।

उपायुक्त एवं स्मार्ट सिटी के सीईओ निशांत कुमार यादव ने गुरूवार को डॉ. मंगलसेन ऑडिटोरियम के कॉन्फ्रैंस रूम में प्रोजेक्ट के कॉन्सैप्ट डिजाईन यानि संकल्पना रचना का प्रस्तुतीकरण देखने के बाद उसे अप्रूव कर दिया।

Advertisement


प्रोजेक्ट मेेनेजमेंट कंसल्टेंट के अर्बन प्लानर प्रवीन गुलिया तथा आर्कीटैक्ट पुर्णिमा ने प्रेजेन्टेशन के जरिए डिजाईन में क्या-क्या होगा, उसे दिखाया। अब इस पर आगे का काम होगा।

डिजाईन के अनुसार इसमें साईकिल ट्रैक, टहलने के लिए प्रोमिनेड यानि सार्वजनिक मार्ग, पगदंडी, ग्रीन स्पेस, बैठने की जगहें तथा जैवविविधता पर आधारित पार्क बनाने जैसे कार्य किए जाएंगे। सीईओ ने पीएमसी की टीम से कहा कि इस प्रोजेक्ट को दो चरणो में लेकर काम करें।

पहले चरण में बेसिक चीजें ले लें, जिसमें सिविल वर्क के पाथ वे, रेलिंग, साईकिल ट्रैक, लाईटिंग, टाईलें लगाना, बैठने की जगहें और सजावटी पौधे लगाए जाने चाहिएं। दूसरे चरण में कुछ ऐसे कार्य किए जाएं, जो कॉमर्शियल एक्टीविटी से जुड़े हों।

उन्होंने स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में काम कर रहे नगर निगम के अधीक्षण अभियंता दीपक किंग्गर से कहा कि इस कार्य में नीजि रूचि लेकर आर.एफ.पी. या टैण्डर डॉक्यूमेंट को अप्रूव करवाने के बाद 15 सितम्बर तक टैण्डर लग जाना चाहिए, ताकि अगले 6 महीनो में सभी कार्य मुकम्मल हो सकें।

बैठक में सीईओ ने स्मार्ट सिटी में लिए गए कुछ ओर प्रोजेक्ट्स पर भी पी.एम.सी. की टीम के साथ चर्चा कर अपडेट्स लिए। उन्होंने बताया कि पिछली मीटिंग में शहर की कुछ सड़कों को सुंदर बनाने के प्रोजेक्ट को स्मार्ट सिटी में शामिल किया गया था। इसके तहत शहर की मुख्य सड़कों पर बिटुमिन, फुटपाथ और उन पर टैक्टाईल टाईलें लगाने जैसे कार्य की आर.एफ.पी. आगामी सोमवार तक तैयार हो जाएगी। करीब 7.4 किलोमीटर लम्बी बिटुमिन सड़कों को स्मार्ट बनाया जाएगा। कुछ नई रोड भी लेंगे, उन पर सर्वे का काम चल रहा है।

शहर से गुजरते एन.एच.-44 पर स्थित 6 फ्लाईओवर को भी सुंदर बनाने का काम स्मार्ट सिटी को दिया गया है, टीम इस कार्य का सर्वे करने में लगी है। सीईओ ने बताया कि इसके तहत फ्लाईओवर के नीचे पानी रूकने की समस्या को खत्म किया जाएगा। आस-पास के क्षेत्र में छोटी-छोटी पार्किंग, ब्रिज की दीवारों पर थीम पेंटिंग और सौंदर्यकरण के कार्य किए जाएंगे।

उन्होंने टीम एक्सपर्ट को कहा कि पहले लिबर्टी चौक, आई.टी.आई. चौक और नमस्ते चौक को ले लें। उन्होंने स्मार्ट सिटी टीम को निर्देश दिए कि शहर के 5 सरकारी भवनो पर वर्टिकल गार्डनिंग का जो कॉन्सैप्ट लिया गया था, उस पर भी काम करें। इसके लिए सैक्टर-12 में स्थित यू.एच.बी.वी.एन. के भवन पर जाकर अच्छे से निरीक्षण करके आएं।

मीटिंग के अंत में सीईओ ने कुंजपुरा रोड के पास स्थित जरनैली कोठी एरिया पर वाहनो की पार्किंग के कार्य को प्राथमिकता से करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्मार्ट सिटी की टीम से कहा कि जरनैली कोठी अब जर्जर हो चुकी है।

अति पुरानी हो चुकी ईमारत को गिराने का ठेका दिया जाएगा, उसके बाद जगह को समतल कर आस-पास की दीवारों पर प्लस्तर, एंट्री गेट, रोशनी की व्यवस्था व टॉयलेट जैसे कार्य किए जाएंगे। इस जगह पर कुंजपुरा रोड क्षेत्र के वाहन आसानी से पार्क हो सकेंगे।

बैठक में मुख्य अभियंता रामजी लाल, उप निगमायुक्त धीरज कुमार, टैक्रीकल एडवाईज़र एस.पी. ठकराल, स्पोर्ट इंजीनियर मोहन शर्मा तथा पीएमसी प्रवीन झा के अतिरिक्त उनकी टीम के सदस्य मौजूद रहे।






LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.