प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया स्टौंडी गांव में आयुष हैल्थ एंड वैलनेस सैंटर का उद्घाटन, विधायक हरविन्द्र कल्याण, सांसद की पत्नी अंजू भाटिया व उपायुक्त विनय प्रताप सिंह रहे उपस्थित।

0
Advertisement

राष्ट्रीय आयुष मिशन और आयुष्मान भारत के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो लिंक के माध्यम से घरौंडा विधानसभा क्षेत्र के गांव स्टौंडी में स्थापित आयुष हैल्थ एंड वैलनैस सैंटर का उद्घाटन किया। गांव स्टौंडी के आयुष हैल्थ एंड वैलनैस सैंटर में इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण देखा गया।

आयुष हैल्थ एंड वैलनैस सैंटर का वीडियो लिंक के माध्यम से उद्घाटन करने उपरांत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रदेशवासियों को बधाई देते हुए कहा कि हरियाणा से इस कार्य का शुभारंभ किया गया है। फिट इंडिया मूवमेंट के अगले ही दिन इसका शुभारंभ करना एक अद्भूत सहयोग है। आयुष व योग फिट इंडिया मूवमेंट के मजबूत स्तंभ हैं। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक चिकित्सा जीवन जीने का तरीका है।

Advertisement


पुरातन ज्ञान के खजाने को हम सभी आधुनिकता से नहीं जोड़ पाए। पारम्परिक ईलाज को विकसित करके स्वस्थ समाज का निर्माण करना है। आयुष्मान भारत इसी सोच का परिणाम है। आयुष्मान योजना से गरीब को बेहतर ईलाज की सुविधा मिल रही है और इस योजना ने कमाल कर दिया है। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत 12 हजार करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं। इसका मतलब असंख्य परिवारों ने स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ लिया है। इससे पूर्व गरीबों को ईलाज करवाने में दिक्कतें आती थी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि पूरे देश में 75 नए मैडिकल कॉलेज खोलने का निर्णय लिया गया है। हर जिले में एक मैडिकल कॉलेज की स्थापना करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके साथ-साथ एमबीबीएस की 16 हजार सीटों का भी सृजन होगा जिससे युवाओं को रोजगार के नए अवसर मिलेंगे।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर पूरी दुनिया ने उत्साह दिखाया है। योग दुनिया को भारत से जोडऩे का माध्यम बना है। यह नई परिभाषा दुनिया को भी जोड़ता है, के रूप में उभरा है। योग ने खिडक़ी खोल दी है और अब दरवाजा खुलने में देर नहीं है। योग के साथ आयुर्वेद भी आएगा।

बता दें कि आयुष मंत्रालय भारत सरकार द्वारा पूरे देश में 12500 आयुष हैल्थ एंड वैलनेस सैंटर खोले जा रहे हैं। इनमें से इस वर्ष 4200 हैल्थ एंड वैलनैस सैंटर खोले जाएंगे। इस कार्य का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हरियाणा के विभिन्न जिलों में 10 हैल्थ एंड वैलनैस सैंटर का वीडियो लिंक के माध्यम से उद्घाटन करके किया। प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन पंचकूला के रैड बिशप में किया गया, जिसमें मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हरियाणा में 10 हैल्थ वैलनैस सैंटर का शुभारंभ करने पर प्रधानमंत्री का आभार प्रकट किया।

इस मौके पर घरौंडा के विधायक हरविन्द्र कल्याण ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नए भारत के निर्माण में देश का हर व्यक्ति तंदरूस्त हो इसके लिए प्रदेश के 10 आयुष हैल्थ एंड वैलनेस सैंटर का उद्घाटन करके प्रदेश के लोगों को स्वास्थ्य के क्षेत्र में एक बड़ी सौगात दी है। इन सैंटरों में घरौंडा हल्का के गांव स्टौंडी का आयुष हैल्थ एंड वैलनेस सैंटर भी शामिल है।

विधायक ने स्टौंडी में खुले इस सैंटर के लिए प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री का आभार प्रकट किया और स्टौंडी गांव सहित अन्य आस-पास के गांव के लोगों को बधाई भी दी। इस वैलनेस सैंटर के खुलने से लोगों को स्वास्थ्य सुविधा के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री मनोहर लाल का सपना है कि देश का हर व्यक्ति स्वच्छ व स्वस्थ रहे इसके लिए उन्होंने अंतिम व्यक्ति तक लाभ देने के लिए कईं कल्याणकारी योजनाएं चलाई हैं।

इस अवसर पर उपायुक्त विनय प्रताप सिंह, एसडीएम गौरव कुमार, सांसद संजय भाटिया की धर्मपत्नी अंजू भाटिया, जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डा. गिरीश चौधरी, आयुर्वेद अधिकारी डा. राजबीर लांग्यान, डा. नितिन रोहिल्ला, डा. बलबीर, डा. रामअवतार, डा. अजय कुमार, डा. सतीश कुमार, डा. प्रिंसी, डा. पूजा, गांव के सरपंच पवन कुमार, समाजसेवी बलबीर चौहान, मंडलाध्यक्ष रविन्द्र त्यागी सहित काफी संख्या में महिला एवं पुरूष उपस्थित रहे।

Advertisement


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.