गुड़गांव व पलवल आने जाने वालों को प्रधानमंत्री मोदी का बड़ा तोहफा ,KMP एक्सप्रेसवे का किया उद्घाटन ,देखें पूरी खबर

0
Advertisement


शेयर करें।
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

( रिपोर्ट – कमल मिड्ढा ): देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सोमवार को गुड़गांव के गाँव सुल्तानपुर में 14 साल के इंतजार के बाद तैयार हुए कुंडली-मानेसर-पलवल (केएमपी) एक्सप्रेसवे का उद्धाटन कर दिया है ! इसके बाद वे मुजेसर से बल्लभगढ़ तक मेट्रो लाइन की शुरुआत भी की !

Advertisement


प्रधानमंत्री मोदी ने मंच से संभोधित करते हुए कहा की आज हरियाणा को 3 हजार 300 करोड़ से ज्यादा की सौगात मिली है ! 135 किलोमीटर का यह एक्सप्रेस वे पूरा हो गया ,आज इसके दूसरे चरण का शुभारंभ हुआ ! इस एक्सप्रेसवे पर 12 साल से काम चल रहा था, इसे 8-9 साल पहले ही मिल जाना चाहिए था, लेकिन ऐसा नहीं हुआ ! पहले की सरकारों के जो तौर-तरीके थे, उससे काम पूरा होने में देरी हुई ! वही इस एक्सप्रेस वे का इस्तेमाल कॉमनवेल्थ गेम में होना था, लेकिन कॉमनवेल्थ गेम की जो गति की गई वही कहानी इस एक्सप्रेसवे की भी बन गई !

प्रधानमंत्री ने कहा जब इसकी बैठक हुई थी तो मैंने देखा इसमें कितने पेंच फंसे हुए थे, आज यह दिन आया ,बरसों का इंतजार खत्म हो गया ! अटकाने, लटकाने वाली संस्कृति ने हरियाणा,एनसीआर और दिल्ली का कितना बड़ा नुकसान किया है ! पिछली सरकारों में इस पर जो काम हुआ वह केस स्टडी है कि जनता के पैसों को कैसे बर्बाद किया जाता है ,तब तय हुआ था कि इस पर 1200 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे, आज इसकी लागत तीन गुना से ज्यादा हो गई, यह वक्त इसे पूरा कर लिया गया होता तो आज दिल्ली में ट्रैफिक की व्यवस्था कुछ और होती ! कुंडली-मानेसर-पलवल (केएमपी) एक्सप्रेस-वे के चालू होने से न केवल हरियाणा को लाभ मिलेगा, बल्कि राजस्थान, यूपी और कुछ हद तक दिल्ली के लोग भी लाभान्वित होंगे ! केएमपी मार्ग पर 580 करोड़ रुपये की लागत आई है !

कितना सफर करना पड़ेगा आपको ,देखें 

पलवल से लेकर कुंडली तक केएमपी की कुल दूरी 135 किलोमीटर है ! इसमें मानेसर से पलवल तक 52 किलोमीटर तक सड़क का निर्माण कार्य पहले ही पूरा हो गया था ! मानेसर से कुंडली तक 83 किलोमीटर के निर्माण कार्य भी पूरा कर लिया है ! केएमपी पर कुल 117 अंडरपास बनाए हैं, 4 आरओबी का काम पूरा कर लिया है ! केएमपी पर 7 टोल प्लॉजा बनाए हैं, जहां केजीपी की तर्ज पर एक्जिट पॉइंट पर टोल वसूला जाएगा !

हम आपको बता दे की केएमपी का शिलान्यास दिसंबर 2004 को तत्कालीन सीएम ओमप्रकाश चौटाला ने स्व. देवीलाल के नाम से बढ़खालसा के पास किया था ! इसके बाद से यह प्रोजेक्ट खटाई में पड़ा था ! प्रदेश में 10 साल तक कांग्रेस का शासन रहा, लेकिन इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू नहीं हुआ ! 5 नवंबर 2015 को प्रधानमंत्री मोदी ने सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट का दोबारा से शिलान्यास किया था !

इसके अलावा, पीएम ने यही से देश के पहले श्री विश्वकर्मा कौशल विकास विश्वविद्यालय का शिलान्यास भी किया ! यह विश्वविद्यालय पलवल जिले के दुधोला गांव में बनेगा ! देश के पहले कौशल विश्वविद्यालय के निर्माण पर 989 करोड़ रुपये की लागत आएगी, यह विश्वविद्यालय 82.5 एकड़ में बनाया जा रहा है !

कांग्रेस सरकार ने किया जनता से धोखा – मोदी 

प्रधानमंत्री मोदी ने राज्य में सत्तासीन पिछली कांग्रेस सरकार को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि पूर्व की कांग्रेस सरकार ने जनता के साथ धोखा किया है ! केएमपी एक्सप्रेस-वे का जिक्र करते हुए कहा कि पहले बनता तो महज 1200 करोड़ ही खर्च होते, लेकि अब कई गुना खर्च करना पड़ा !

वही मोदी ने दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण का जिक्र करते हुए कहा कि केएमपी एक्सप्रेस-वे के शुरू होने से अब दिल्ली को प्रदूषण से नहीं जूझना पड़ेगा !

उधर, पीएम मोदी ने बल्लभगढ़ मेट्रो का उद्घाटन भी गुरुग्राम से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए किया ! इस दौरान उद्घाटन की औपचारिकता बल्लभगढ़ मेट्रो स्टेशन पर भी निभाई गई, जिसमें केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास मामलों के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरदीप सिंह पुरी मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए ! राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के पूर्व और पश्चिम में बने केजीपी और केएमपी एक्सप्रेस मार्ग से एनसीआर के शहरों फरीदाबाद, गुरुग्राम, गाजियाबाद, नोएडा ही नहीं बल्कि हरियाणा, राजस्थान व उत्तर प्रदेश को सीधा फायदा होगा !


शेयर करें।
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
Advertisement









LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.