हरियाणा पुलिस के 915 पुलिस कर्मियों को दिया दुर्घटना के बाद प्राथमिक उपचार का प्रशिक्षण।

0
Advertisement


करनाल: करनाल के मधुबन पुलिस काम्प्लेक्स के ऑडिटोरियम में चल रहे सड़क सुरक्षा की दो दिवसीय कार्यशाला में करनाल के संजीव बंसल सिग्नस हस्पताल के चिकित्सा निदेशक डॉ परवेज सोफी हरियाणा पुलिस के करीब 915 जवानों को दुर्घटना के बाद जरूरी प्राथमिक उपचार का प्रशिक्षण दिया गया।इन जवानों में कई थानों के पुलिस कर्मचारी, ट्रेफिक एन्ड हाईवे पुलिसकर्मीयों सहित प्रशिक्षणाधीन पुलिस कर्मचारी शामिल थे।

इस प्रशिक्षण कार्यशाला की महत्वता को इसी बात से समझा जा सकता है कि इस दौरान हरियाणा हाइवे एंव ट्रैफिक पुलिस की आईजी डॉ राजश्री सिंह, करनाल पुलिस रेंज के महानिरीक्षक योगेंद्र नेहरा, एसपी ट्रैफिक ओमवीर सिंह तथा डीएसपी राज कुमार कौशिक मुख्य रूप से मौजूद रहे।

Advertisement


सभी पुलिस कर्मचारियों के साथ साथ पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने भी दुर्घटना के बाद किस किस तरह घायलों की जान को बचाया जा सकता है इसकी विस्तृत रूप से तकनीकी जानकारी भी ली।प्रशिक्षण देते हुए डाक्टर परवेज सोफी ने बताया कि जब भी कोई दुर्घटना होती है तो सबसे पहले मरीज के पास पुलिस या एम्बुलेंस कर्मी पहुंचते है।यदि दुर्घटना के बाद मौके पर पहुंचे पुलिस कर्मियों को प्राथमिक उपचार की जानकारी होगी तो कई मरीज जो जीवन और मृत्यु के बीच जंग लड़ रहे होते है उन्हें बचाया जा सकता है।

डॉ परवेज सोफी ने बताया कि जब भी कोई व्यक्ति दुर्घटना में घायल होता है तो इस बात को कैसे परखा जाए कि मरीज को ज्यादा गम्भीर चोट कंहा लगी है? उन्होंने बताया कि दुर्घटना के बाद अधिकतर मरीज तो इसीलिए मरने की कगार पर पहुंच जाते है क्योंकि उन्हें लिफ्टिंग के समय तरीके से रखा नहीं जाता और न ही सही तरह से उठाया जाता है जिस कारण कई बार मामूली रूप से घायल व्यक्ति भी गम्भीर अवस्था मे पहुंच जाता है।

प्राथमिक उपचार की ट्रेनिंग के बाद हरियाणा ट्रैफिक पुलिस की आईजी डॉ राजश्री सिंह ने सिग्नस हस्पताल के चिकित्सक निदेशक डॉ पर्ववेज सोफी व इकाई प्रमुख डाक्टर रूपेश सक्सेना का आभार व्यक्त किया और मौके पर मौजूद पुलिस कर्मचारियों को दिए गए पूरे प्रशिक्षण सम्बन्धी सवाल पूछे जिसमें सभी ने सही तरीके से दिए गए प्रशिक्षण को विस्तार से बताया।करनाल पुलिस के महानिरीक्षक योगेंद्र नेहरा ने भी सिग्नस हस्पताल की इस पहल का स्वागत करते हुए इस तरह के प्रशिक्षण शिविर को समय समय पर लगाने का सुझाव दिया ताकि अधिक से अधिक पुलिस कर्मचारीयों को इस सम्बंध में जानकारी हांसिल हो सके।

धन्यवाद उदबोधन के दौरान ट्रैफिक हाइवे के एसपी ओमवीर सिंह ने सिग्नस हस्पताल की टीम का धन्यवाद किया।अंत मे आईजी डॉ राजश्री सिंह व आईजी योगेंद्र नेहरा ने सिग्नस हस्पताल के चिकित्सा निदेशक डाक्टर परवेज सोफी और इकाई डॉ रूपेश सक्सेना को शाल ओढ़ाकर व किताब भेंट कर प्रशिक्षण देने के लिए उनका आभार व्यक्त किया।

सीएसआर के तहत सिग्नस हस्पताल ट्रैफिक हाइवे की एम्बुलेंस में लगाएगा जीवन रक्षक उपकरण:आईजी राजश्री सिंह

करनाल के संजीव बंसल सिग्नस हस्पताल द्वारा सीएसआर के तहत ट्रैफिक हाईवे की दो एम्बुलेंस में जीवन रक्षक उपकरण लगाने की तैयारी की है।इन उपकरणों के लगने के बाद हमारी एम्बुलेंस हाईटेक हो जाएंगी। हरियाणा ट्रैफिक एन्ड हाईवे पुलिस की दोनों एम्बुलेंस में ये उपकरण लगने के बाद कई ऐसे मरीजो की जान बच सकती है जो अस्पताल तक पहुंचते पहुंचते दम तोड़ देते है।

इन उपकरणों को लगाने के बाद एम्बुलेंस में तैनात ट्रेफिक पुलिस के कर्मचारियों व अधिकारियों को एक स्पेशल ट्रेनिंग भी दी जाएगी ताकि दुर्घटना के वक्त सभी उपकरणों को चलाने का तकनीकी ज्ञान पुलिस कर्मचारियों के पास उपलब्ध हो।ये पूरा प्रजेक्ट सीएसआर पॉलिसी के तहत संजीव बंसल सिग्नस हस्पताल द्वारा पूरा किया जा रहा है।यदि हमारा ये प्रोजेक्ट कामयाब रहता है और इसके बेहतरीन नतीजे आते है तो आगे जाकर कुछ और एम्बुलेंस में भी ये उपकरण लगाए जाएंगे।

इन उपकरणों से लैस होगी अब हरियाणा ट्रेफिक पुलिस की एम्बुलेंस:संजीव बंसल सिग्नस हस्पताल के इकाई प्रमुख डाक्टर रूपेश सक्सेना ने बताया कि सीएसआर पॉलिसी के तहत हम हरियाणा ट्रेफिक पुलिस की दो एम्बुलेंस में नई तकनीक के जीवन रक्षक उपकरण लगाने जा रहे है।दोनों एम्बुलेंस में स्पाइन बोर्ड,ऐम्बु बैग,हाईटेक ऑक्सीजन सिलेंडर,सर्वाइकल कॉलर,लम्बर बेल्ट,ऑक्सीजन मास्क,इन्फेंट मास्क,हेड इमोबिलिजेशन,ब्लैंकेट, बेडशीट, यूरिनल पैक,बेड पैन, डिस इन्फेक्शन सोलुशन तथा फायर एस्टिगेशन लगाए जाएंगे।जल्द ही उपकरण आ जाएंगे इन्हें दोनों एम्बुलेंस में लगवाकर हरियाणा ट्रेफिक एन्ड हाईवे पुलिस को समर्पित कर दिया जाएगा।






LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.