March 19, 2024

हरियाणा गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष भानी राम मंगला ने कहा कि हिन्दू संस्कृति में गाय को मां का दर्जा दिया गया है और गऊ मां की रक्षा के लिए वर्तमान सरकार निरंतर प्रयासरत है। इसी उद्देश्य से हरियाणा गौ सेवा आयोग का गठन किया गया है तथा मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आयोग की सभी गतिविधियों को आगे बढ़ाने में अपना पूरा सहयोग दे रहे है और गौ संरक्षण एवं गौ संवर्धन अधिनियम 2015 लागू करना इस दिशा में बेहद सराहनीय कदम है। सरकार द्वारा गत माह जिले की 19 गौशालाओं को 64 लाख रुपये का अनुदान दिया है।

अध्यक्ष भानी राम मंगला रविवार को जिला जेल में बन रही गऊशाला का निरीक्षण करने के उपरान्त एक बातचीत में बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा गऊ के संवर्धन के लिए विशेष कदम उठाए गए हैं। उन्होंने कहा कि गायों का सम्मान बढे और उन्हे सहारा मिले इसके लिए प्रदेश में गऊशालाओं को सुविधाएं दी जा रही है।

करनाल जेल में भी नई गौशाला बन रही है और गऊशाला के बाद गाय के गोबर से चलने वाले गोबर गैस प्लांट का भी निर्माण किया जाएगा। उन्होंने इसके लिए जेल अधीक्षक शेर सिंह से भी बातचीत की। उन्होंने गऊशाला का निर्माण कर रहे सम्बंधित विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए कि वह इस निर्माण कार्य को शीघ्र पूरा करें।

इस दौरान गऊ चिकित्सालय एवं गऊ धाम के प्रधान सतीश गुप्ता, कोषाध्यक्ष प्रवीन गर्ग, गोपाल गोस्वामी जी, कुंजपुरा गोशाला से सोहनलाल व अन्य गऊशालाओं के प्रतिनिधी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.