April 18, 2024

लोकसभा आम चुनाव 2019 की तैयारियों के चलते उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी विनय प्रताप सिंह ने मंगलवार को विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक कर भारतीय चुनाव आयोग की ओर से जारी हिदायतों के बारे में जानकारी दी। मुख्यत: सी विजल एप्प, टोल फ्री नं0 1950 तथा चुनाव में मतदाताओं को उनके द्वारा किए गए मतदान की पुष्टि के लिए वीवीपैट को लेकर बातचीत हुई।

उपायुक्त ने बताया कि आगामी चुनाव में सी विजल एप्प के माध्यम से कोई भी व्यक्ति चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत कर सकता है। यह शिकायत सीधे रिटर्निंग अधिकारी तथा भारत चुनाव आयोग के पास पहुंचेगी, शिकायत प्राप्त होने के बाद निर्धारित समय अवधि में उस पर कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी तथा कार्रवाई रिपोर्ट शिकायतकर्ता को एसएमएस के द्वारा प्राप्त होगी। उन्होंने बताया कि इसमें शिकायतकर्ता का लोकेशन पर मौजूद होना अनिवार्य है, सुनी-सुनाई बात पर शिकायत न हो, ऐसा होने पर झूठी शिकायतों से बचा जा सकेगा।

उन्होंने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से कहा कि पहली बार चुनाव आयोग की ओर से पूरे देश में 1950 हैल्पलाईन नम्बर जारी किया गया है। इस नम्बर से मतदाता चुनाव से संबंधित कोई भी सूचना अथवा सुझाव दे सकता है, फिलहाल यह नम्बर प्रात: 8 बजे से रात्रि 8 बजे तक खुला है लेकिन चुनाव के दिनों में इसकी अवधि बढ़ सकती है।

उपायुक्त ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ वीवीपैट पर चर्चा करते हुए बताया कि पहली बार मतदाता को मतदान की पुष्टि के लिए एक स्लिप दिखाई देगी जो 7 सैकेंड के बाद स्वत: ही मशीन में गिर जाएगी। उन्होंने कहा कि राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि टोल फ्री नम्बर और वीवीपैट बारे मतदाताओं को जागरूक करें।

उन्होंने राजनीतिक दलों से कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सभी राजनीतिक दलों के लिए बीएलए की नियुक्ति करना अनिवार्य है, जिस राजनीतिक दल ने अब तक बीएलए नियुक्त नहीं किए है वे जल्द से जल्द नियुक्ति करके उसकी सूची जिला निर्वाचन कार्यालय में भिजवाएं।

उन्होंने कहा कि सभी राजनीतिक दल आदर्श आचार संहिता का पालन करते हुए निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव सम्पन्न करवाने में प्रशासन का सहयोग करें। उपायुक्त ने बैठक में जानकारी दी कि जिला में करनाल व असंध निर्वाचन क्षेत्र में दो बूथों के जगहों में परिवर्तन किया गया है क्योंकि इन बूथों के भवन जर्जर हालत में हो गए थे।

जहां चुनाव करवाना जोखिम भरा था। उन्होंने बताया कि इसके तहत करनाल विधानसभा क्षेत्र के बूथ नम्बर 178- सर्वजातीय धर्मशाला हकीकत नगर बाईं ओर की जगह अब इंदिरा कॉलोनी का हॉल (कोढ़ी कॉलोनी कक्ष क्रमांक 1) तथा असंध निर्वाचन क्षेत्र के बूथ नम्बर 198-राजकीय प्राईमरी स्कूल डेरा फूला सिंह दाईं ओर के मतदान की जगह अब 198 राजकीय प्राईमरी स्कूल डेरा गुजारिया दाईं ओर कर दिया गया है।

इस बैठक में भाजपा के प्रतिनिधि राजबीर शर्मा, कांग्रेस पार्टी के पंकज पूनिया, बीएसपी के अरविंद कुमार, सीपीआईएम के विजय काम्बोज, सीपीआई के सतपाल बैनिवाल व एसपी त्यागी तथा आजाद मनोज वधवा भी उपस्थित थे।

सहायक निर्वाचन अधिकारी अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों की करें पहचान, सैक्टर मैजिस्टे्रट, फलाईंग स्कवायड व नाकाबंदी टीमों की सूची करें तैयार : जिला निर्वाचन अधिकारी विनय प्रताप सिंह

इससे पूर्व लघु सचिवालय के सभागार में भारतीय चुनाव आयोग की ओर से आगामी लोकसभा चुनावों की तैयारियों को लेकर भिन्न-भिन्न राज्यों के रिटर्निंग अधिकारियों के साथ वीसी के माध्यम से समीक्षा की गई और उनकी शंकाओं को समाधान किया गया।

इस पर करनाल लोकसभा के रिटर्निंग अधिकारी एवं उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने जानकारी दी कि यह लोकसभा क्षेत्र चुनाव के लिए पूरी तरह से तैयार है और अभी तक किसी प्रकार की कोई क्वैरी नहीं है।

वीसी के तुरंत बाद उपायुक्त ने इस लोकसभा क्षेत्र के सभी सहायक निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने विधानसभा क्षेत्र के वलनरेबल यानि अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों की पहचान कर लें, सैक्टर मैजिस्टे्रट तथा फलाईंग स्कवायड व नाकाबंदी टीमों का गठन कर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.