मेयर चुनावों के बाद अब लोकसभा चुनावों की तैयारी में जुटे अधिकारी

0
Advertisement


शेयर करें।
  • 307
  •  
  •  
  •  
  •  
    307
    Shares

मेयर चुनावों के बाद अब लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन ने आज बुधवार को चंंडीगढ से वीसी के जरिए से चुनाव की तैयारियों की समीक्षा की और सभी उपायुक्तों को निर्देश दिए कि अपने-अपने जिलों में मतदान केन्द्रों पर सभी आवश्यक प्रबंध मुकम्मल करें !

मतदान केन्द्र भवनों की स्थिति ठीक हो, बिजली, पानी तथा महिला एवं पुरूष शौचालयों की अलग से व्यवस्था हो, सभी मतदान केन्द्र सम्पर्क सुविधा की व्यवस्था हो और दिव्यांगजनों के लिए मतदान केन्द्रों पर रैम्प बनवाना सुनिश्चित करें। इतना ही नहीं दिव्यांगजनों का मतदाता सूची में नाम दर्ज अवश्य करवाएं तथा उनकी पहचान की जाए ताकि मतदान के दिन उन्हे घर से स्वयसेवक व्हील चेयर पर मतदान केन्द्र तक ला सके !

Advertisement


मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि प्रजातंत्र में चुनाव एक पर्व के समान होता है, इसे निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न करवाना प्रशासन की नैतिक जिम्मेदारी है। मतदान के लिए ज्यादा से ज्यादा मतदाताओं को जागरूक करें। उन्होंने बताया कि आगामी 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाएगा, उस दिन भी मतदाताओं में जागृति लाने का काम करें। उन्होंने सभी डीसीज को निर्देश दिए कि पात्र व्यक्ति को मतदाता सूची में शामिल किया जाए, विशेषकर युवक एवं युवतियों को, जिनकी आयु 18 वर्ष से अधिक हो गई है और उन्हे मतदान के लिए भी प्रेरित करें।

उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग में इस बार ईवीएम में वीवीपैट की सुविधा यानि वोटर वैरीफियेबल पेपर ऑडिट ट्रेल यानि मतदान के बाद मतदाता अपने पक्ष में किए गए मतदान की वैरीफिकेशन देख सकेगा, इसके तहत 7 सैकेंड के लिए एक स्लीप दिखाई देगी जो निकलकर वहीं रह जाएगी। उन्होंने उपायुक्तों को यह भी निर्देश दिए कि वीवीपैट की जानकारी सम्बंधित अधिकारियों को हासिल करवाने के लिए तहसील स्तर पर एक केन्द्र स्थापित किया जाए। इसी केन्द्र से राजनीतिक दलों के लोगों, मीडिया कर्मी, युवा, महिला तथा दिव्यांगजनों को ईवीएम पर वीवीपैट का लाईव डैमो दिया जाए !

वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग में उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डा० आदित्य दहिया ने बताया कि जिला में अब तक 10 लाख 29 हजार 681 लोगों की वोट बन चुकी है, इनमे 5 लाख 47 हजार 42 पुरूष तथा 4 लाख 82 हजार 647 महिलाएं मतदाता शामिल हैं। उन्होंने बताया कि आगामी लोकसभा के आम चुनाव से सम्बंधित जिला में तैयारियां जारी हैं। जिला में चुनाव के लिए 1141 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं, इनमे 305 शहरी क्षेत्र तथा 836 ग्रामीण क्षेत्र में हैं। उन्होंने बताया कि जिन पात्र युवा विशेषकर महिलाओं ने अब तक वोट नहीं बनवाए हैं, उनकी जागरूकता के लिए आगंनवाड़ी वर्कर तथा ग्राम सचिव के माध्यम से विशेष शिविर लगाए जाएगें !

करनाल उपायुक्त ने बताया कि आगामी 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के मौके पर वोट बनवाने तथा मतदान करने बारे प्रेरित करने के लिए एक्शन प्लेन तैयार करके शिक्षण संस्थाओं में पोस्टर मेकिंग , श्लोग्र राईटिंग तथा भाषण प्रतियोगिता का आयोजन करवाया जा चुका है। इसमे श्रेष्ठ रहे प्रतिभागियों को मतदाता दिवस के मौके पर सम्मानित किया जाएगा। इसके अलावा उत्कृष्ट कार्य करने वाले बीएलओज, ईएलसी क्लब, चुनाव पाठशाला, ग्रामीण जागरूकता ग्रुप, बुथ जागरूकता ग्रुप, कॉलेज एम्बेसडर तथा संस्था को प्रशंसा पत्र वितरित किए जाएगें।

उन्होंने यह भी बताया कि इस दिन सभी मतदान केन्द्रों पर मतदाता दिवस मनाया जाएगा तथा नए मतदाताओं को नए वोटर कार्ड वितरित किए जाएगें। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त निशांत कुमार यादव, एसडीएम करनाल नरेन्द्र पाल मलिक, डीआरओ राजबीर धीमान, चुनाव तहसीलदार सुनील भोरिया तथा चुनाव कानूनगो उपस्थित रहे !


शेयर करें।
  • 307
  •  
  •  
  •  
  •  
    307
    Shares
Advertisement






LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.