April 23, 2024

हरियाणा के सामाजिक एवं न्याय अधिकारिता मंत्री कृष्ण कुमार बेदी ने कहा कि हमारे देश का बड़ा भाग शहरों और गांवों की पिछड़ी बस्तियों में निवास करता है। आर्थिक, सामाजिक और शिक्षा के क्षेत्र में पिछड़े समाज को उपकार एवं सांत्वना की नहीं अपितु स्नहे भरे स्पर्श एवं पारिवारिक वातावरण की आवश्यकता है ताकि वे आत्मविश्वासी व स्वावलंबी बन सके, वैभव और स्वाभिमान से खड़ा हो सके।

साधनों से वंचित समाज को सक्षम बनाने के लिए और सक्षम लोगों को इनकी सेवा का मौका प्रदान करने के लिए सेवा भारती 1980 से इस कार्य में जुटी हुई है। गरीब व जरूरतमंद लोगों की सेवा करने के लिए समाज के अन्य लोगों को भी आगे आना चाहिए। नर सेवा ही नारायण सेवा है। सेवा करने से मन शुद्ध होता है, अहंकार दूर होता है, सर्वत्र ईश्वर के दर्शन का आभास होता है।

मंत्री कृष्ण बेदी शनिवार को स्थानीय अर्जुन गेट बाल्मिीकि बस्ती स्थित सेवा भारती हरियाणा प्रदेश प्रांत कार्यालय में स्व. ताऊ कश्मीरी लाल की स्मृति में बनाए जाने वाले छात्रावास शिलान्यास समारोह में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। मंत्री ने इस मौके पर अपने उद्बोधन से पहले छात्रावास का शिलान्यास किया तथा मां भारती के चिद्ध के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का विधिवत रूप से शुभारंभ किया।

मंत्री कृष्ण बेदी ने छात्रावास के निर्माण के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल की ओर से 11 लाख रुपये तथा अपने ऐच्छिक कोष से 10 लाख रुपये यानि कुल 21 लाख रुपये की राशि सरकार की ओर से अनुदान के रूप में देने की घोषणा की और कहा कि इस छात्रावास के निर्माण कार्य में धन की कमी आढ़े नहीं आने दी जाएगी। छात्रावास का निर्माण होना ताऊ कश्मीरी लाल जी को सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

इस मौके पर नगरनिगम की नव निर्वाचित मेयर रेनू बाला गुप्ता ने 1 लाख रुपये तथा यमुनानगर नगरनिगम के मेयर मदन चौहान ने भी 1 लाख रुपये तथा कार्यक्रम के अध्यक्ष एवं विश्व हिंदू परिषद के जिला अध्यक्ष सतीश गुप्ता ने 2 लाख रुपये की राशि अनुदान के रूप में देने की घोषणा की।

कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में श्री देव प्रसाद भारद्वाज प्रांत कार्यवाहक, राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ हरियाणा प्रांत विशिष्ट अतिथि नीरज रायजादा व रोशन लाल जींद उपस्थित थे। इस अवसर पर दयाल अरोड़ा ने मंत्री कृष्ण कुमार बेदी को पगड़ी पहनाकर सम्मानित किया, डॉ. बुद्ध ने ताऊ कश्मीरी लाल की जीवनी पर प्रकाश डाला तथा डॉ. यशदेव ने अतिथियों का परिचय दिया।

इस मौके पर प्रांत संरक्षक डॉ. बुद्ध सिंह, प्रांत अध्यक्ष नरेश कुमार, प्रांत महासचिव डॉ. यशदेव त्यागी, संगठन मंत्री जितेन्द्र, उपाध्यक्ष ईश्वर जिंदल, अश्विनी, प्रहलाद राय, सह सचिव सुरेन्द्र गन्नौर, प्रांत उपाध्यक्ष स्वामी अमृतानंद गिरी, प्रांत कोषाध्यक्ष रोशन लाल, जयपाल चनालिया, एमसी वीर विक्रम कुमार व रजनी परोचा, कार्यालय प्रमुख ओम प्रकाश वर्मा व आभा त्यागी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.