April 19, 2024

हरियाणा के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री कर्णदेव कांबोज ने कहा कि मजदूर देश के विकास में महत्वपूर्ण भूूमिका निभाता है और ताउम्र दूसरों के भवन बनाने में जिंदगी लगा देता है, लेकिन उन्हे अपनी छत नसीब नही होती। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में चल रही भारत सरकार ऐसी पहली सरकार है जिन्होंने गरीबों को 2022 तक मकान उपलब्ध कराने का लक्ष्य तय किया है।

जिससे गरीब व्यक्ति का सपना भी साकार हो सकेगा। वर्तमान हरियाणा सरकार ने अभी तक के कार्यकाल में मजदूरों की भलाई के लिए 300 करोड़ रूपये खर्च किए जा चुके है जबकि पिछली सरकार ने पूरे कार्यकाल में मात्र 19 करोड़ रूपये खर्च किए थे। मंत्री कांबोज बीडीपीओ कार्यालय में श्रमिक महिलाओं के लिए अंत्योदय मेला श्रमिक जागरूकता एवं सम्मान समारोह में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे और हरियाणा श्रम कल्याण बोर्ड की ओर से  400 महिला श्रमिको को सिलाई मशीन वितरित की। सभी महिला श्रमिकों ने मंत्री कांबोज का आभार व्यक्त किया।

मंत्री कांबोज ने उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि मजदूरों और गरीबों के लिए योजनाएं तो पिछली सरकारों ने बहुत बनाई, लेकिन उनको सही तरीके से लागू नही किया। यह पहली सरकार है जो न केवल किसान, मजदूर और गरीब लोगों के लिए योजनाएं बनाने तक सीमित रही बल्कि पंडित दीन दयाल उपाध्याय के अंतोदय के सिद्धांत पर चलते हुए पंक्ति में बैठे अंतिम व्यक्ति तक लाभ पहुंचाने का काम किया है।

आज का कार्यक्रम भी इसी योजना का एक हिस्सा है जिसके तहत ग्रामीण आंचल में रहने वाली महिला श्रमिकों को सिलाई मशीन वितरित की। उन्होंने कहा कि हरियाणा में मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में बनी पहली ऐसी सरकार है जिसने मजदूरों के लिए मात्र 10 रूपये में भोजन की थाली का प्रावधान किया और जहां पर मजदूरों की संख्या ज्यादा है प्राथमिकता के आधार पर वहां केंटीन खोली जा चुकी है तथा शेष क्षेत्रों में भी जल्दी ही खोली जाएगी।

उन्होंने कहा कि ये मशीनें ऐसे श्रमिकों को दी जा रही हैं, जो न्यूनतम एक वर्ष से नियमित तौर से विभाग में पंजीकृत है। इसके साथ ही श्रमिकों के लिए सरकार की मातृत्व लाभ योजना, पितृत्व लाभ, छात्रवृति लाभ, कन्यादान योजना, औजार, सिलाई मशीन, साईकिल खरीद योजना तथा मुख्यमंत्री महिला निर्माण श्रमिक सम्मान योजना, बच्चों की शादी की सहायता, मृत्यु सहायता सहित 23 प्रकार की योजनाएं चल रही है।

उन्होंने कहा कि श्रमिकों को मजबूत सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हमेशा प्रयासरत रहते हैं, उनकी सोच गरीब एवं कमजोर व्यक्ति को मुख्यधारा में शामिल करने की होती है। इसी दिशा में काम करते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में सरकार भी श्रमिकों के उत्थान के लिए अनेक योजनाएं बना रही है, जिनसे मजदूर वर्ग लाभांवित हो रहा है।

कार्यक्रम में हरियाणा भवन एवं सन्निर्माण कर्मकार बोर्ड के सदस्य जंगबहादुर यादव ने कहा कि मजदूरों के लिए वर्ष 2005 में प्रदेश में पिछली सरकार ने योजना तो बनाई, लेकिन उसे सही तरीके से लागू करने की जहमत नही उठाई। जब से मुख्यमंत्री मनोहर लाल प्रदेश की बागडोर संभाली तो सबसे पहले मजदूरों के लिए एक नही, दो नही करीब 23 जनकल्याणकारी योजनाएं लागू कर गरीबों के जीवन में आर्थिक क्रांति लाने का काम किया है। आज मजदूर स्वाभिमान से जीवन व्यतीत कर रहे है।

इस अवसर पर श्रम विभाग के सहायक निदेशक मनीष मैहरा, इंद्र्री मंडल अध्यक्ष अमनदीप सिंह विर्क, सुनील खेड़ा, बलजीत सरपंच, विजय पटहेडा, बलजिंद्र मनक माजरा, नरेश सैनी चोरा, सुरेंद्र दून, विनोद सांतड़ी, घनश्याम सरपंच सहित काफी संख्या में महिला श्रमिक मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.