March 29, 2024

हरियाणा के लोगों को खट्टर सरकार जल्‍द ही बड़ी खुशखबरी देने वाली है, प्रदेश में सरकार बिजली की दरों में कमी करने की तैयारी कर रही है ! अपने साढ़े तीन साल के कार्यकाल में बिजली को लेकर लिए गए फैसलों से उत्साहित खट्टर सरकार प्रदेश की जनता को यह राहत देने जा रही है जिसपर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा है कि जल्दी ही बिजली की दरें सस्ती की जाएंगी !

राज्‍य में बिजली दराें में वृद्धि का मामला लगातार मुद्दा बना रहा है , अपने अब तक के कार्यकाल में हरियाणा सरकार ने कई बार बिजली दरों में वृद्धि की ! इस पर काफी हंगामा हुआ और विपक्ष ने खूब हो-हल्‍ला मचाया ! इसके साथ ही सरकार ने बिजली व्‍यवस्‍था में कई सुधार किए ,बिजली निगमों के लिए सबसे बड़ी समस्‍या लाइन लॉस की थी ,सरकार ने इस पर काबू पाने के लिए कई कदम उठाए और लोगों के लिए स्‍कीम लागू की !

इसके परिणाम आने के बाद राज्‍य सरकार उत्‍साहित है अौर इसके लिए राज्‍य के बिजली उपभोक्‍ताओं को तोहफा देने की तैयारी कर रही है ! कुछ दिन पहले कैथल के कौल गांव में एक जनसभा में मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि अगर ग्रामीण क्षेत्रों का साथ मिले तो बिजली की दरें नाममात्र रह जाएंगी ,वर्तमान सरकार ने सत्ता की बागडोर संभाली तो बिजली निगम का घाटा 34 % था, जो अब घटकर 20 फीसद रह गया है , 14 फीसद नुकसान कम हुआ है !

उन्‍होंने कहा था कि पांच जिले पंचकूला, अंबाला, गुरुग्राम, फरीदाबाद और सिरसा के गांवों में 24 घंटे बिजली देनी शुरू कर दी गई है ,इन जिलों में लाइन लॉस कम रह गया है ! मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन उपभोक्ताओं का बिजली मीटर नहीं लगा हुआ है उनसे पिछले एक साल का औसत बिल भरने का अवसर दिया जाएगा ,ऐसे उपभोक्ताओं का पूरा जुर्माना व ब्याज माफ किया जाएगा !

उन्‍होंने कहा कि जिन लोगों ने बिजली का बिल नहीं भरा उन्हें दो साल के अंदर 12 किस्तों में अपने बिल का भुगतान करने का अवसर दिया जाएगा ! मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि बिजली निगम में आज सबसे ज्यादा भ्रष्टाचार है ! मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि 1 जुलाई से गरीब व बीपीएल श्रेणी में आने वाले परिवारों के लिए पीले कार्ड बनवाए जाएंगे , प्रदेश भर में एक लाख से ज्यादा बीपीएल कार्ड बनाए जाएंगे ! जिन लोगों ने गलत तरीके से यह कार्ड बनवाएं हैं, उन्हें सूची से हटाया जाएगा !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.