April 25, 2024

समान काम समान वेतन की मांग को लेकर आज 15वें दिन भी अनुबंधित बिजली कर्मचारियों ने लघु सचिवालय के समक्ष क्रमिक अनशन जारी रखा। आज के धरने में हिसार के कर्मचारियों ने हिस्सा लिया, जिसकी अध्यक्षता यशबीर लौहान ने की। आज भी अनुबंधित बिजली कर्मचारियों ने अपनी मांगों को लेकर प्रदेश सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। गत दिवस बिजली कर्मचारियों ने विधानसभा का घेराव किया था, जिसके बाद 13 मार्च को कर्मचारियों के प्रतिनिधिमंडल को चंडीगढ़ में वार्ता हेतु बलाया गया है।

धरने की अध्यक्षता कर रहे यशबीर लौहान ने कहा कि अनुबंधित बिजली कर्मी पूरी ईमानदारी से अपना काम कर रहे हैं, लेकिन फिर भी सरकार द्वारा उनका शोषण किया जा रहा है, जिसे किसी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अनुबंधित कर्मचारी पूरा-पूरा दिन और रात 24 घंटे काम करते है फिर भी उनकी अनदेखी की जा रही है। उन्होंने मांग की कि विद्युत विभाग के सभी कच्चे, अनुबंधित कर्मचारियों को हरियाणा सरकार की आउटसोर्स पॉलिसी पार्ट-1 व पार्ट-2 को समाप्त करते हुए माननीय न्यायलय के आदेशानुसार सभी कर्मचारियों को समान काम समान वेतन तुरंत प्रभा से लागू किया जाए।

विद्युत विभाग में कच्चे,अनुबंधित, आउटसोर्स कर्मचारियों के मध्य से ठेकेदार को हटाकर सभी कर्मचारियों को यथावत सीधे निगम रोल पर लिया जाए। नवनियुक्त एसए, एएलएम, एलडीसी, यूडीसी व अन्य की ज्वाईनिंग के कारण कार्यरत कच्चे, अनुबंधित कर्मचारियों को प्रभावित न किया जाए व कार्यरत्त कच्चे अनुबंधित कर्मचारियों के रोजगार को सुरक्षित किया जाए।

इसके अलावा दुर्घटनाग्रस्त में अंग भंग हुए कर्मचारी का रोजगार सुरक्षित हो व आर्थिक सुविधा उपलब्ध करवाई जाए एवं दुर्घटना में मृतक कर्मचारी के आश्रितों को रोजगार उपलब्ध करवाया जाए ताकि उसके आश्रित परिवार का पालन पोषण सुचाुर रुप से चल सके। इसके अतिरिक्त विद्युत विभगा में कम किए गए वेतन को तरुंत प्रभाव से बढ़ाया जाए व एरियर सहित उसका भुगान किया जाए व 2014 से बचे हुए ऐरियर का भुगतान तुरंत प्रभाव से कर्मचारियां के खातें में करवाया जाए।  आज के धरने विनोद, ताराचंद, रमेश, रामकेश व देवीलाल सहित काफी संख्या में अनुबंधित बिजली कर्मी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.